बिज़नेस

Profitable Farming Business: ₹35000 प्रति क्विंटल बिकती है यह फसल, जानें इसके खेती के बारे में

Rewa MP News
x
Profitable Farming Business: किसानो को अगर कम समय में लखपति बनना है तो वह ऐसे खेती अपनाएं जिससे लागत और समय कम लगे।

Profitable Farming Business: किसानो को अगर कम समय में लखपति बनना है तो वह ऐसे खेती अपनाएं जिससे लागत और समय कम लगे। लेकिन मुनाफा ज्यादा हो। आज हम ऐसी ही खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। इस समय राजस्थान और गुजरात के किसान इस खेतो को अपनाकर लाखों रूपये कमा रहे हैं। यहां के किसान जीरा की खेती कर रहे हैं। वर्तमान समय में बाजार में जीरा 33 हजार रूपये क्विंटल में बिक रहा है। आइये इसकी खेती के बारे में जानकारी एकत्र करें।

कैसी होनी चाहिए जमीन

बताया गया है कि जहां का तापमान 30 डिग्री के आसपास रहे वहां जीरा की खेती की जा सकती है। इसके लिए बलुई देमट मिट्टी होनी चाहिए। जीरा की फसल 110 से 115 दिन में पककर तैयार हो जाती है। इसके पौधों की उंचाई 15 से 50 सेंटीमीर के करीब होती है।

ज्यादा उत्पादन देने वाली किस्म

आज बीज की क्वालिटी अगर अच्छी है तो उत्पादन भी ज्यादा होता है। ऐसे में आवश्यक है कि अच्छे बीज का चुनाव करना चाहिए। इस समय जीरा के सबसे ज्यादा उत्पादन देने वाले बीजों में आरजेड़19 और 209, आरजेड़ 223, जीसी 1-2-3 है। इन बीजों को लगाने से पर्याप्त उत्पादन होता है। यह सभी किस्म 120 से 125 दिन में पककर तैयार हो जाती है। इसमें औसत उत्पादन 510 से 550 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है।

कैसे करें खेती

बताया गया है कि जीरा की खेती के लिए सबसे पहले क्यारियां बना लें। उसके पहले खेतों की अच्छे से जुताई करें और खरपतवार आदि निकाल दें। इसके बाद बीजों का छिड़काव करें और अच्छें से मिट्टी में मिला दें। इतना करने के बाद हल्की सिंचाई करें।

बताया गया है कि जीरा का प्रति हेक्टेयर उत्पादन 7 से 8 क्विंटल के करीब है। बाजार में जीरा की कीमत 35 हजार रूपये प्रति क्विंटल है। ऐसे में किसान एक हेक्टेयर में 2 लाख 80 हजार रूपये प्रप्त कर लेता है।

Next Story