बिज़नेस

Profitable Farming Business 2023: किसान करें इन सब्जियों की खेती, होगी मोटी कमाई, बन जाएंगे करोड़पति

Rewa MP News
x
Profitable Farming Business 2023: भारत आज भी कृषि प्रधान देश कहलाता है। यहां की ज्यादातर आबादी आज भी किसानी पर आश्रित है।

Profitable Farming Business 2023: भारत आज भी कृषि प्रधान देश कहलाता है। यहां की ज्यादातर आबादी आज भी किसानी पर आश्रित है। देश के किसान आज इतना अन्न पैदा कर रहे हैं कि देशवासियों के साथ विदेशों में भी अन्न की सप्लाई की जा रही है।

इसी बीच कृषि के जानकार किसानों को करोड़पति बनने आसान सा सलाह दे रहे हैं। ऐसी सब्जियों की खेती के गुण सिखाए जा रहे हैं जिसे अपनाकर किसान मोटी कमाई कर सकता है। बाजार में कई महंगी सब्जियां बिकती है। जिनकी कीमत 1200 रुपए से लेकर 1500 रुपए प्रति किलो तक है। आइए इनके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

शतावरी की खेती

कृषि के जानकार बताते हैं कि किसानों को शतावरी की खेती करनी चाहिए। शतावरी की कीमत बाजार में 15 सौ रुपए तक है। शतावरी इतनी गुणकारी है कि इसका सेवन करने मात्र से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। विदेशी बाजार में भी शतावरी की मुंह मांगी कीमत मिलती है। अगर किसान शतावरी की खेती करेंगे तो कम समय में ही मालामाल हो सकते हैं।

बोक चाय की खेती

यह एक विदेशी सब्जी है। इसकी खेती अब भारत में भी संभव है देश के कई हिस्सों में इस की बंपर पैदावार हो रही है। बाजार में इसके एक तना की कीमत 120 रुपए है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कम समय में ज्यादा पैसे इस खेती से कमाए जा सकते हैं।

चेरी टमाटर की खेती

अगर किसान एक्सपर्ट की राय मारने और चेरी टमाटर की खेती करें। जो आम टमाटर से लाभकारी और गुणकारी है। ऐसे में किसान कम समय में एक अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं। बाजार में इस टमाटर की कीमत 350 से लेकर 450 रुपए प्रति किलो तक है।

Next Story