बिज़नेस

Profitable Business: शुरू करे मसाले का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई, जानिए!

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
घर बैठे कमाने के लिए मसाले का बिजनेस शानदार है.

Profitable Business: किसानी को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार किसानों को जागरूक कर नये-नये कृषि के तरीके बता रही है। वहीं औषधीय तथा मसाले की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सहयोग भी कर रही है। आज कृषि विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि कम रकवे में ज्यादा उत्पादन लिया जा रहा हैं। सबसे बड़ी बात यह है इन फसलों की खेती पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए भी लाभप्रद है। आज हम एक ऐसे मसाले की खेती के बारे में अपकों बताने जा रहे हैं जिसे 1 हेक्टेयर में करने पर करीब 7 से 8 माह में 25 लाख रूपये की आमदनी कमाई जा सकती है।

शुरू करें किसान

आज हम किसानों के लिए अदरक की खेती करने के सम्बंध में जानकारी देना चाह रहे हैं। इस फसल को कच्चा तथा पक जाने के बाद भी बेंचा जा सकता है। कच्चे अदरक की कीमत से ज्यादा उसके पक जाने पर सोंठ की कीमत ज्यादा है। वहीं अदरक का उत्पादन भी प्याज की तरह ज्यादा होता है। ऐसे में यह किसानों के लिए काफी लाभप्रद है।

ऐसे करें अदरक खेती

किसान भाई चाहें तो अदरक की खेती करने के लिए जमीन ठेके पर भी ले सकते हैं। इसकी खेती छोटे रकवे से भी शुरू की जा सकती है। जैसे-जैसे अदरक की खेती समझ में आने लगे तो किसान रकवे को बढ़ा कर ज्यादा इनकम प्राप्त कर जा सकता है।

अदरक का उपयोग सर्दियों के समय ज्यादा होता हैं। तो वहीं इसकी वर्ष भर मांग बजार में बनी रहती है। इसलिए अदरक की खेती जून के महीने से शुरू कर दी जाती हैं तो वहीं कई बार लोग इसकी पछेती की खेती भी करते हैं।

पछेती की खेती में कई बार उत्पादन में हल्की कमी होती है। लेकिन उस समय इसकी मांग ज्यादा और आपूर्ति कम होने से किसानों के लाभ में कोई अंतर नहीं होता है।

बरसात के समय इसकी खास देखभाल करनी होती है। अदरक को बोने के पहले किसानों को यह निश्चित करना होता है कि वहां बरसात के समय जलभराव न हो। क्येकि ज्यादा समय तक पानी भरा रहने से किसानों को नुक्सान हो सकता है।

अदरक को तैयार करने में खर्च

बताया जाता है कि एक हेक्टेयर क्षेत्रफल में करने पर ज्यादा से ज्यादा 7 से 8 लाख रूपये का खर्च आता है। वहीं अगर आमदनी की बात करें तो यह 8 माह में तैयार होकर किसान के आसानी से 25 लाख रूपये मिल जाते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक एक हेक्टेयर में 150-200 किंवटल की पैदावार होती है। नवम्बर तथा आधा दिसम्बर के महीने के अगर छोड़ दिया जाय तो अदरक करीब 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिकता है।

नवम्बर तथा दिसम्बर के महीने में बजार में अदरक की आवक ज्यादा होने से कई बार रेट 40 से 50 रूपये तक पहुंच जाते हैं। फिर भी किसान 15 लाख रुपये तक का शुद्ध मुनाफा कमा सकते है।



Next Story