बिज़नेस

Private Empolyee Saving Formula 50:30:20: सेविंग का जबरदस्त फॉर्मूला 50:30:20! फटाफट सैलरी पर करें अप्लाई, लाखों-करोड़ो की बचत

Private Empolyee Saving Formula 50:30:20: सेविंग का जबरदस्त फॉर्मूला 50:30:20! फटाफट सैलरी पर करें अप्लाई, लाखों-करोड़ो की बचत
x
Private Empolyee Saving Formula 50:30:20: महंगाई के इस दौर में सभी परेशान है। फिर चाहे वह सरकारी कर्मचारी हो या फिर प्राइवेट कर्मचारी या बिजनेसमैन।

Private Empolyee Saving formula 50:30:20: महंगाई के इस दौर में सभी परेशान है। फिर चाहे वह सरकारी कर्मचारी हो या फिर प्राइवेट कर्मचारी या बिजनेसमैन। महंगाई की वहज से बचत करना काफी असम्भव सा हो गया है। लेकिन भविष्य के लिए तथा संकटपूर्ण समय के लिए बचत अवाश्यक है। ऐसे में एस्पर्ट के बताए एक खास फार्मूले का उपयोग करना चाहिए। यह फार्मूला है 50ः30ः20 का। कहा गया है कि अगर इस फार्मूले पर अमल किया जाय तो हम अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए बचत भी कर सकते हैं।

क्या है यह फार्मूला Private Empolyee Saving Formula 50:30:20

हम जिस 50ः30ः20 के फार्मूले की बात कर रहे हैं उसका मतलब है कि हम अपनी आमदनी या कहें सैलरी को तीन हिस्से में बांटे। इसमें 50 प्रतिशत, 30 प्रतिशत और फिर 20 प्रतिशत अलग करें। अब इसे अलग किये हुए सैलरी को खर्च करें ते अवश्य बचत होगी।

क्या है 50 प्रतिशत

फार्मूले के अनुसार हमें अपनी सैलरी या फिर आमदनी का 50 प्रतिशत ऐसे कामो में खर्च करना है जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करती है। इसके लिए बताया गया है कि अपनी सैलरी का 50 प्रतिशत हिस्सा हमें खाने, पीने, रहने तथा शिक्षा पर खर्च करना है। अगर कोई लोन की ईएमआई देनी है तो इसी 50 प्रतिशत में समाहित करें।

कहां खर्च करें 30 प्रतिशत

हमें अपनी सैलरी का 30 प्रतिशत अपने जिनी जीवन में ही खर्च करने हैं। लेकिन इसमें घटाकर व्यवस्था बनाई जा सकती है। यह 30 प्रतिशत मूवी देखने, बाहर घूमने जाने, बाहर खाना खाने, कपडे, कार, बाइक तथा इलाज पर खर्च करना है। इसमें अगर कंट्रोल हो सकता है तो कुछ पैसे बचा भी सकते हैं।

20 प्रतिशत को यहां करें खर्च

अपनी पूरी सैलरी का 20 प्रतिशत अवश्य बचाना है। इसे ऐसी जगह खर्च करना है जहां पर इस पैसे से और पैसे बनाएं जा सकें। कहने का मतलब आप इसे म्यूचुअल फंड में हर महीने की एसआईपी या फिर बांड आदि में खर्च कर सकते हैं। इससे एक बडी बचत तैयार हो जायेगी।

वही अंत में जानकार यह भी बताते हैं कि अगर इस फार्मूले में आपको परेशानी हो रही है तो एक खास बात का ध्यान रखें। इसके लिए बताया गया है अपने खर्च की एक लिस्ट तैयार करें। इस लिस्ट में देखें कि क्या कहीं फिजूलखर्ची तो नही हो रही है। अगर ऐसा है तो उस पर लगाम लगाने का प्रयास करे। क्यांकि बचत करने के लिए अपने पैरों को चदर के अंदर रखने की आदत डालें। यह एक कहावत है लेकिन बहुत कारगर है।

Next Story