बिज़नेस

ग्राहकों को झटका! बढ़ गए चाय पत्ती, कॉफी, नूडल्स समेत इन प्रोडक्ट्स के दाम

ग्राहकों को झटका! बढ़ गए चाय पत्ती, कॉफी, नूडल्स समेत इन प्रोडक्ट्स के दाम
x
हिंदुस्तान युनिलीवर (Hindustan Unilever) और नेस्ले (Nestle) ने अपने प्रोडक्टस के दाम बढ़ाए हैं।

बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल-डीजल के बाद अब लोगों को एक और भारी झटका लगा। अब मैगी और चाय पर भी अधिक पैसे खर्च करने होंगे। क्योंकि हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले ने 14 मार्च यानी आज से अपने कई प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी की हैं जैसें- चाय, कॉफी और नूडल्स, मिल्क पाउडर। हिंदुस्तान युनिलीवर ने ब्रू गोल्ड कॉफ़ी जार की कीमत में 3 से 4% तक और ब्रू कॉफी की कीमत में 3 से 7% की बढ़ोतरी की है। इंस्टेंट काॅफी पाउच के दाम भी 3% से लेकर 6.66% तक बढ़ाए गए हैं।

हिंदुस्तान युनिलीवर ने कहा

हिंदुस्तान युनिलीवर ने कहा कि बढ़ती महंगाई के कारण यह फैसला लेना पड़ा। ब्रूक ब्रांड की सभी तरह की चाय की कीमतें 1.5% से लेकर 1.4% तक बढ़ गई है, इसके अलावा ताजमहल चाय की कीमत में 3.7% से लेकर 5.8% तक की बढ़ोतरी हुई।

नई कीमतें

नेस्ले ने नेस्कैफे क्लासिक कॉफी पाउडर के दाम 3 से 7% तक बढ़ाए। वहीं, 1 लीटर वाले ए प्लस मिल्क की कीमत को बढ़ाकर ₹78 कर दी, पहले ₹75 थी। 25 ग्राम वाले नेस्कैफे का पैक अब 25% महंगा हो गया है। इसके लिए ₹78 के बजाय अब ₹80 चुकाना होगा। इसके साथ ही 50 ग्राम वाले नेस्कैफे क्लासिक के लिए ₹145 के बजाय अब ₹150 चुकाना होगा।

मैगी की कीमतों में भी की बढ़ोतरी

नेस्ले इंडिया में मिल्क, कॉफी पाउडर के साथ-साथ अब मैगी की कीमतों में भी नौ से 16% तक बढ़ोतरी की, 70 ग्राम मैगी के एक पैकेट के लिए ₹12 की जगह अब ₹14 चुकाने होंगे। वहीं 140 ग्राम वाली मैगी मसाला नूडल्स के लिए ₹3 अधिक देने पड़ेंगे। 560 ग्राम वाली मैगी के पैक अब 96 रुपए की बजाय ₹105 देना होगा।

Next Story