बिज़नेस

Cryptocurrency Mining Tax: बिटकॉइन की 'माइनिंग' पर टैक्स लगाने की तैयारी, सरकार विचार कर रही GST रेट पर

Cryptocurrency Mining Tax
x
बिटकॉइन की माइनिंग पर सरकार ने टैक्स (Cryptocurrency Mining Tax) लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

Bitcoin and Cryptocurrency Mining Tax News: बिटकॉइन जो कि एक डिजिटल एसेट है, उसके लिए एक बैड न्यूज है। मीडिया की तरफ से आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार बिटकॉइन पर और ज्यादा टैक्स बढ़ सकता है। क्रिप्टोकरेंसीज द्वारा की जाने वाली कमाई पर 30 प्रतिशत का टैक्स लागू करने के पश्चात अब सरकार की तरफ से इनकी माइनिंग और सप्लाई पर भी GST लगाई जा सकती है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (CBIC) अभी इस संबंध पर विचार विमर्श कर रहा है और इस संबंध में जीएसटी काउंसिल में प्रस्ताव लाने की तैयारी की जा रही है।

CBIC के चेयरमैन विवेक जौहरी की तरफ से एक इंटरव्यू में ये जानकारी दी गई कि डिजिटल एसेट्स कई पहलूओ की वजह से जीएसटी के दायरे में आते हैं। वर्चुअल डिजिटल करेंसीज पर हाल ही में आए बजट में 1अप्रैल, 2022 से 30 प्रतिशत कैपिटल गेन्स टैक्स लगाने का प्रस्ताव भी रखा गया था। वर्तमान में डिजिटल एसेट्स के दूसरी तरह के लेनदेन पर भी जीएसटी लगाने की तैयारी की जा रही है, जिसके फलस्वरूप क्रिप्टोकरेंसीज पर टैक्स बहुत अधिक बढ़ सकता है।

Bitcoin Mining Tax: कितना समय लग सकता है?

CBIC के चेयरमैन ने ये भी जानकारी दी कि किसी एक्सचेंज प्रोवाइडर या किसी भी प्लेटफॉर्म की सेवाओं को टैक्सेबल सर्विसेज की तरह परिभाषित किया गया है और उन पर टैक्स की वसूली भी की जा रही है। लेकिन सप्लाई से संबंधित कई तरह के सवालों पर अभी भी बहुत विचार विमर्श की जरूरत है। अगर आप भी क्रिप्टो माइनिंग (Bitcoin Mining) करते हैं तो ये जानना जरूरी है कि इसमें सप्लाई का मैटर है या नहीं। सभी पहलुओं पर इस समय विभाग की तरफ से ध्यान दिया जा रहा है।

Cryptocurrency Mining Tax: होने वाली है बैठक

आपको बता दें कि GST काउंसिल की अगली बैठक मार्च में होगी और ये अनुमान है कि इस बैठक में इस मुद्दे पर विचार हो सकता है। जौहरी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार प्रयास तो हो रहा हैं लेकिन लॉ कमेटी के पास जाने के बाद यह काउंसिल में पहुंचेगा। अभी CBIC इस पर विचारशील है और हो सकता है दो से तीन महीने का समय लग जाएं।

Next Story