बिज़नेस

घर में इस दिशा में रखे कीमती गहने, फिर घर में होती रहेगी पैसो की बारिश, सोने की कमी जिंदगी में नहीं होगी

घर में इस दिशा में रखे कीमती गहने, फिर घर में होती रहेगी पैसो की बारिश, सोने की कमी जिंदगी में नहीं होगी
x
आमतौर पर लोग ऐसे और गहने एक ही दिशा में या फिर घर में बने लाकर आलमारी या फिर तिजोरी मे रख देते हैं।

आमतौर पर लोग ऐसे और गहने एक ही दिशा में या फिर घर में बने लाकर आलमारी या फिर तिजोरी मे रख देते हैं। लोगों द्वारा इस संबंध में ज्यादा विचार नहीं किया जाता। लेकिन वास्तु शास्त्र इस संबंध में कुछ विशेष जानकारी देता है। वास्तु शास्त्र पैसे और रत्ना-आभूषणों को एक ही दिशा में रखने के लिए नहीं कहता। माना जाता है कि दोनों ही बातें अलग-अलग है। वैसे तो रुपया और जेवरात दोनों ही धन कहलाते हैं। लेकिन दोनों की प्रकृति अलग-अलग होती है। ऐसे में दोनों को अलग दिशाओं में रखने का महत्व होता है।

उत्तर दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र में बताए अनुसार कहा गया है कि हमें नकदी पैसों को उत्तर दिशा में रखना चाहिए।इसके संबंध में कहा जाता है कि नगदी पैसे हल्के होते हैं। संपत्ति की हल्की चीजों को उत्तर दिशा में रखना बहुत ही शुभ बताया गया है।

दक्षिण दिशा में रखें

बताया गया है कि गहनों को दक्षिण दिशा की ओर रखना चाहिए। दक्षिण दिशा मे रखने का कारण यह बताया गया है कि यह बजनी होते हैं। दक्षिण दिशा में भारी सामान रखने से विशेष लाभ होते हैं। जिसमें कहा गया है कि इस विचार को मानने से घर में संपत्ति बढ़ती है।

वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करना हर हाल में आवश्यक है। क्योंकि कई बार इसकी अनदेखी करना व्यक्ति को भारी पड़ जाता है। वैसे भी आज के समय में लोग जब समस्याओं से घिर जाते हैं तब उन्हें वास्तु तथा पूजा पाठ का ख्याल आता है। इसके पहले इन सब बातों को दरकिनार कर दकियानूसी कहते हैं।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story