बिज़नेस

Pre-Approved Loan: आखिर क्या है यह प्री-अप्रूव्ड लोन?, कुछ बातें हैं जो आपको जाननी बेहद जरूरी है

Pre-Approved Loan: आखिर क्या है यह प्री-अप्रूव्ड लोन?, कुछ बातें हैं जो आपको जाननी बेहद जरूरी है
x
कुछ बैंक ऐसी होती है जो ऐसे बॉरोअर्स का इंतजार नही करती बल्कि अपनी तरफ से उनसे संपर्क करके लोन ऑफर करती हैं।

Pre-Approved Loan: जो बॉरोअर्स आर्थिक रूप से बेहद मजबूत होते हैं उन्हीं को बैंक या वित्तीय संस्थानों के द्वारा लोन (Loan) प्रदान किया जाता है क्योंकि बैंकों या वित्तीय संस्थानों का यह मानना होता है कि इस तरह के 12 वर्ष डिफाल्टर नहीं होते और ये लोन को चुकाने में सक्षम होते हैं। कुछ बैंक ऐसी होती है जो ऐसे बॉरोअर्स का इंतजार नही करती बल्कि अपनी तरफ से उनसे संपर्क करके लोन ऑफर करती हैं। जब बैंकों के द्वारा लोन देने के लिए बॉरोअर्स को संपर्क किया जाता है तो इसे कहते हैं प्री- अप्रूव्ड लोन (Pre-Approved Loan)।

क्या बॉरोअर को इस तरह के प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर्स (Pre-Approved Loan Offers) को एक्सेप्ट करना चाहिए? या फिर कैसे किया जा सकता है प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफ़र का मूल्यांकन? आइए आपको बताते हैं विस्तार से.

प्री-अप्रूव्ड लोन क्या है?

What is Pre-approved loan?: अधिकतर लेंडर के द्वारा प्री-अप्रूव्ड लोन पर सहमति दी जाती हैं। प्री अप्रूव्ड लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के आधार पर और साथ ही साथ लागू किए गए नियमों और शर्तों के आधार दिया जाता है. इस तरह के लोन के अंतर्गत, बैंक के द्वारा आमतौर पर बॉरोअर के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर ली जाती हैं. जैसे कि, बैंको के पास आपके क्रेडिट स्कोर और इनकम के बारे में जानकारी होती हैं. उसके बावजूद वो रि-पेमेंट कैपिसिटी व इनकम इन करेंट टाइम के बारे में वेरीफिकेशन करते हैं। जिनको वेरिफाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज लगते हैं अब बैंक की तरफ से आपको बाइक, होम, कार और भी अन्य चीजों के लिए प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर किया जा सकता है.

प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए एलिजिबल कौन हैं?

Pre-approved loan eligibility?: जिन लोगो की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है उन्हें प्री-अप्रूव्ड लोन आसानी से मिलने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है कुछ ऑफर सीमित समय के लिए होते हैं और एक समय के बाद खत्म भी हो जाते हैं।

एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि कोई भी लोन तभी लें जब बेहद जरूरत हो। आप प्री अप्रूव्ड लोन के लिए एलिजिबल है मात्र इसी बात के लिए लोन न लें। इसके अलावा फर्जी एसएमएस और लिंक से बचे रहें।

Next Story