बिज़नेस

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: बच्चे के जन्म लेते ही आपके अकाउंट में आएगा पैसा, जल्दी से करिए आवेदन

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: बच्चे के जन्म लेते ही आपके अकाउंट में आएगा पैसा, जल्दी से करिए आवेदन
x
Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: बच्चे के जन्म लेने पर मोदी सरकार प्रसूता को आर्थिक सहयोग देती है। इसके साथ ही केंद्र सरकार छात्र छात्राओं के शिक्षा के साथ ही विवाह तथा बुजुर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: बच्चे के जन्म लेने पर मोदी सरकार प्रसूता को आर्थिक सहयोग देती है। इसके साथ ही केंद्र सरकार छात्र छात्राओं के शिक्षा के साथ ही विवाह तथा बुजुर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। बच्चे के जन्म लेने पर द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के माध्यम से सहायता राशि दी जाती है। साथ में गर्भधारण करने के बाद भी योजना के माध्यम से सहायता राशि दी जाती है।

क्या है योजना

जानकारी के अनुसार केंद्र की मोदी सरकार वर्ष 2017 से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना संचालित कर रही है। इस योजना के माध्यम से प्रसूता को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। बताया जाता है कि इस योजना की राशि प्रसूता को गर्भधारण करने के पश्चात रजिस्ट्रेशन होने के बाद किस्तों में दिया जाता है। पहली किस्त 1000, दूसरी किस्त 2000 रुपए तथा तीसरी किस्त 2000 रुपए की दी जाती है।

रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक

सरकार द्वारा की जा रही प्रसूता की यह सहायता स्वस्थ भारत के दिशा में बढ़ाया हुआ कदम है। सरकार यह राशि महिला के गर्भावस्था के दौरान खाने पीने के लिए सहायता स्वरूप दी जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रसूता के गर्भवती होने के पश्चात रजिस्ट्रेशन करवाना होता है जिसके लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो तथा पासपोर्ट साइज की फोटो लगानी होती है।

योजना के द्वारा जारी की गई राशि महिला के खाते में जाती है। इसलिए अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो उस खाते में पैसा नहीं भेजा जाता। प्रसूता के नाम से अलग अकाउंट होना आवश्यक है।

कैसे करें आवेदन

पीएम मातृत्व वंदना योजना मैं गर्भवती महिलाएं बड़ी सरलता से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। साथ में मोहल्ले के आसपास तैनात आशा एएनएम के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है। यह लाभ सभी महिलाओं को दिया जाता है। चाहे उनका प्रसव शासकीय या फिर निजी अस्पताल में हो।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story