बिज़नेस

PMMVY: मोदी सरकार कर रही महिलाओं की मदद, मिल रहा 6000 रूपया

bank of baroda loan scheme
x
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) महिलाओं को सरकार द्वारा दी जा रही मदद

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: महिलाओं को आर्थिक मदद पहुचाने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) शुरू की थी। जिसके माध्यम से महिलाओं को 6000 रूपये की मदद दी जा रही है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) से मिलने वाला पैसा उनके खाते में ट्रांसफर किया जाता है। इसका फायदा केवल महिलाएं ही ले सकती हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना गर्भवती महिलाओं (pregnant women) के लिए है। इस योजना का मकसद गर्भवति और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की आर्थिक सहायता मदद करना है।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: 5 वर्ष पूर्व शुरू हुई थी योजना

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana) 5 वर्ष पुरानी है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को की गयी थी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के लिए केवल गर्भवती महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana:
ये है जरूरी दस्तावेज (Important Documents)

इस योजना का फायदा लेने के लिए माता और पिता का आधार कार्ड, माता और पिता का पहचान पत्र और बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के अलावा बैंक खाते की पासबुक चाहिए होगी। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत मिलने वाले 6000 रु किस्तों में मिलते हैं।

इस योजना के पीछ सरकार का मक्सद है कि मां और बच्चे दोनों की देखभाल करने के लिए आर्थिक मदद देना है। इस योजना का पैसा 3 चरणों या किस्तों में मिलता है।

पहली बार में 1000 रुपये, दूसरी बार में 2000 रुपये और तीसरी बार में 2000 रुपये दिए जाते हैं। आखिरी बार 1000 रुपये की राशि बच्चे के जन्म के समय मिलते हैं।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: घर बैठे करें आवेदन (Application)

इस योजना के बारे में यदि आप अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। आप इसके लिए आवेदन भी घर बैठे कर सकते हैं।

इस योजना के जरिए प्रति वर्ष 51.70 लाख महिलाओं को लाभ पहुंचने का लक्ष्य रखा गया था।आर्थिक तौर पर कमजोर महिलाएं इस योजना से फायदा उठा सकती हैं।

Next Story