बिज़नेस

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022: क्या है प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, कैसे मिलता है लाभ?

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022: क्या है प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, कैसे मिलता है लाभ?
x
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022: आइये जानते हैं है प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना से जुडी हर जानकारियां।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022: पीएमएफबीवाई योजना (PMFBY Scheme) सूखा, बाढ़, लम्बी सूखा अवधि, भूस्खलन, चक्रवात, तूफान, कीट और बीमारियों जैसे कई बाहरी जोखिमों से उत्पन्न होने वाली फसल पैदावार में किसी भी नुकसान के खिलाफ किसानों को बीमा आच्छादन (insurance cover) प्रदान करती है। उपज में नुकसान का निर्धारण करने के उद्देश्य से राज्य सरकार इस योजना के लिए अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलों पर फसल कटाई प्रयोग (CCI) की प्रक्रिया का संचालन करेगी। यदि सीसीई के आधार पर उपज के आंकड़ों में कमी होती है, तो किसानों को दावों का भुगतान किया जायेगा। यह योजना फसल चक्र के सभी चरणों के लिए बीमा आच्छादन (insurance cover) प्रदान करती है जिसमें बुवाई के पूर्व से फसल कटाई तक और फसल कटाई के बाद के जोखिम शामिल है। पीएमएफबीवाई योजना (PMFBY Scheme) के तहत सभी उत्पादों को कृषि विभाग, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: योजना की विशेषताएं


  • फसल के चरण और फसल नुकसान के लिए होने वाले जोखिमों को इस योजना के तहत आच्छादित (insurance cover) किया जाता है।
  • बाधित / निष्फल बुवाई : कम वर्षा या प्रतिकूल मौसमी स्थितियों के कारण बीमाकृत क्षेत्र में बुवाई नहीं होने की स्थिति में।
  • खड़ी फसल ( बुवाई से फसल कटाई); गैर-रोक थाम वाले जोखिमों के कारण उपज हानि को आच्छादित करने के लिए व्यापक जोखिम बीमा प्रदान किया जाता है, जैसे: सुखा अवधि, बाढ़, जलभराव, कीट और रोग, भूस्खलन, प्राकृतिक आग और बिजली का गिरना, तूफ़ान, ओलावृष्टि चक्रवात, बवंडर, आंधी, और समुद्री तूफ़ान |
  • फसल कटाई उपरांत नुकसान: आच्छादन, फसलों के लिए कटाई से केवल दो सप्ताह तक उपलब्ध है, जो चक्रवात, चक्रवाती बारिश और असामयिक बारिश के विशिष्ट खतरों के खिलाफ कटाई के उपरांत सूखने के लिए खेत में फैला कर छोड़ी गयी हो, की स्थिति ही मान्य है।
  • स्थानीय आपदाएं अधिसूचित क्षेत्र के आंशिक कृषि भूमि क्षेत्र में ओलावृष्टि भूस्खलन, एवं जलभराव के द्वारा पृथक रूप से होने वाली हानि / क्षति।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana FAQs


प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) अनिश्चितता और प्रतिकूल मौसम की अनियमितताओं के परिणामस्वरूप क्षेत्र में होने वाले नुकसान के लिए किसानों को सुरक्षा प्रदान करती है।

किस कारण से फसल प्रभावित होती है और जोखिम शामिल होते हैं ?

प्राकृतिक आपदा कीट के हमले और मौसम की अनियंत्रित अतिरिक्त या घाटे की वर्षा, अतिरिक्त या घाटे का तापमान, नमी, तुषार, हवा की गति इत्यादि।

दावा का आकलन कैसे किया जाता है?

यदि बीमाकृत अवधि में बीमा इकाई के लिए बीमाकृत फसलों के प्रति हेक्टेयर वास्तविक उपज (सीसीई की अपेक्षित संख्या के आधार पर की गई गणना) निर्दिष्ट थ्रेसहोल्ड उपज से कम हो जाती है तो उस परिभाषित क्षेत्र और फसल में सभी बीमाकृत किसान को उपज में कमी का सामना करना पड़ता है।

PMFBY Scheme: दावा प्रक्रिया


यह योजना संबंधित राज्य / केंद्र शासित राज्य क्षेत्र के फसल बीमा पर राज्य स्तरीय समन्वय समितियों में किये गए निर्णय के अनुसार चयनित परिभाषित क्षेत्रों में क्षेत्र दृष्टिकोण के सिद्धांत पर संचालित होती है जिसे बीमा इकाई (आईयू), आधार फसल और परिभाषित क्षेत्र कहा जाता है। इन इकाइयों को प्रमुख फसलों के लिए ग्राम ग्राम पंचायत या किसी अन्य समकक्ष इकाई पर लागु बीमा इकाई के रूप में अधिसूचित किया जाता है। अन्य सभी फसलों के लिए यह ग्राम/ ग्राम पंचायत के स्तर से ऊपर आकार की इकाई हो सकती है। मुख्य दावों का भुगतान क्षेत्र के दृष्टिकोण के आधार पर निम्नलिखित के अधीन किया जाएगा:

  • राज्य को अधिसूचित बीमा इकाई क्षेत्र के स्तर पर फसल कटाई प्रयोग (सीसीई) की आवश्यक संख्या आयोजित करना है।
  • सीसीई आधारित उपज के आंकड़े बीमा कंपनी को संबंधित समय सीमा के भीतर संबंधित अधिसूचित बीमा इकाई क्षेत्र के दावों की गणना करने के लिए जमा किया जायेगा।
Next Story