बिज़नेस

बचत के लिए Post Office की है यह धांसू स्कीम, ₹100 जमा करके पाए ₹200000 का फंड

Post Office RD Scheme
x

Post Office RD Scheme

Post Office Recurring Deposit Scheme: अगर आप अपने छोटे-छोटे खर्च के बीच फंड नही बना पा रहे है तो आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम का लाभ ले सकते है।

Post Office Recurring Deposit Scheme: अगर आप अपने छोटे-छोटे खर्च के बीच फंड नही बना पा रहे है तो आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम का लाभ ले सकते है। इसमें आप थोंड़ा-थोंड़ा फंड जमा करके 5 वर्ष में 2 लाख रूपये अपने फंड के रूप में तैयार कर सकते है।

मिलता है अच्छा रिटर्न

ज्ञात हो कि पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाए है जिसमें अच्छा रिटर्न मिलता है। उन्हे में से पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम है। जिसका लाभ हर कोई ले सकता है। वह अपनी बचत इस योजना में जमा करके अपनी जमापूंजी तैयार कर सकता है।

100 रूपये का करना होगा निवेश

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाईट के मुताबिक इस स्कीम में निवेशकों को मात्र 100 रुपये का निवेश हर दिन करना होता है। और करीब 5 सालों में 2 लाख रुपये से ज्यादा का फंड कलेक्शन हो जाता है। दरअसल इस योजना में 5.8 फीसदी वार्षिक ब्याज मिलता है।

इस योजना में निवेशकों को पैसे जमा करने के लिए कोई लिमिट नही होती है। वह कंम और ज्यादा रूपये भी जमा कर सकता हैं। निवेशकों को एक माह में 3000 रूपये जमा करने होगे, 5 वर्ष में उसे 2 लाख से ज्यादा का फंड मिलेगा। इसमें उसे 29 हजार रूपये से ज्यादा ब्याज के रूप मे मिलेगा।

मिलता है लोन

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में लोन की भी सुविधा निवेशकों को दी गई है। वह 12 किस्ते जमा करने के बाद चाहे तो जमा पैसों में 50 फीसदी लोन के रूप में ले सकता है। यानि इस योजना में जरूरत के समय आपकों रूपये के लिए भी नही परेशान होना पड़ेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story