बिज़नेस

Post Office Yojana: सिर्फ 100 रूपये का करे निवेश और बने 20 लाख के मालिक, जानिए!

FD Interest Rate Hike
x
Post Office Yojana: पोस्ट ऑफिस दे रहा है छोटी बचत करने का मौका.

Post Office Yojana: अगर आप अपनी कमाई से कुछ बचत करने की सोच रहे है तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करना फायदें मंद हो सकता है। दरअसल डाकघर की योजनाएं एक सुरक्षित और बेहतर निवेश विकल्प है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत महज 100 रुपए की छोटी सी बचत आपको कुछ ही सालों में अच्छा रिटर्न दे सकती है।

एनएससी से करें बचत

इस स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपए की छोटी सी बचत से ही कुछ सालों में लखपति बन सकते हैं। इस सरकारी स्कीम का नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट है। एनएससी में पैसा लगाने पर आपको गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलती है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के जरिए सिर्फ 100 रुपए का निवेश करके आप पांच साल में 20 लाख रुपए कमा सकते हैं।

ये है लाभ

नेशनल सेविंग सर्टिफ‍किट यानी एनएससी भारत सरकार की गारंटीड इनकम इंवेस्‍टमेंट स्‍कीम है, जिसे आप किसी भी पोस्‍ट ऑफ‍सि ब्रांच में जाकर निवेश कर सकते हैं। वैसे आपको सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर ही आयकर की टैक्स छूट मिल सकती है। एनएससी में आपको सालाना 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है।

आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में एनएससी योजना खोल सकते हैं और यह भारत सरकार की पहल है जो इसे एक सुरक्षित विकल्प बनाती है। एनएससी एक बचत बांड है और मुख्य रूप से छोटे से मध्यम आय वाले निवेशकों को आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

देती है इतना ब्याज

एनएनसी में खास बात यह भी है कि आप चाहे तो 1 वर्ष में पैसे निकाल भी सकते हैं, लेकिन कुछ शर्ते लागू होती हैं। सरकार वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही की शुरुआत में ब्याज दरें निर्धारित करती है। आपको इस योजना में शुरुआत करने के लिए पहले 1000 रुपए जमा करना होगा। इसके बाद इस योजना में सिर्फ 100 रुपए प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं। यह योजना सालाना 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती हैं।

Next Story