बिज़नेस

Post Office Small Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से 4 महीने में होगी पैसो की बौछार, जानिए!

fish farming business
x

मनी 

Post Office Small Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस में निवेश करके प्राप्त करे अच्छी ब्याज और सुरक्षा.

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Post Office Small Saving Schemes) में आप निवेश करके बेहतर रिटर्न का लाभ ले सकते है। खास बात यह है कि इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित है। यहां निवेश किए गए पूरे पैसों पर सरकार की सॉवरेन गारंटी है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में किसान विकास पत्र भी शामिल है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 124 महीने में दोगुना हो जाएगा।

इतनी मिलती है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra) में मौजूदा समय में 6.9 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है. इसमें ब्याज को सालाना आधार कंपाउंड किया जाता है. यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है।

डाकघर की इस योजना में न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश करना होगा. निवेश 100 रुपये के मल्टीपल में करना होगा. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

किसान विकास पत्र में ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इसके अलावा कमजोर दिमाग के व्यक्ति या नाबालिग की ओर से कोई अभिभावक भी अकाउंट खोल सकता है। इस योजना में 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम में भी खाता खोल सकता है।

इस तरह के लाभ

इस स्कीम में जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर सूचित की गई मैच्योरिटी की अवधि के आधार पर मैच्योर होगी। यह जमा की तारीख से देखी जाएगी।

इस स्थित में होता खाता ट्रांसफर

अकाउंट धारक की मौत पर उसके नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को ट्रांसफर कर सकते हैं। खाताधारक की मौत हो जाने पर ज्वॉइंट होल्डर को अकाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है। अदालत के आदेश पर खाता ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके अलावा किसी अथॉरिटी को अकाउंट गिरवी रख सकते हैं।

Next Story