बिज़नेस

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस से लें यह 3 योजना, होगी अच्छी कमाई

Post Office Schemes
x

Post Office Scheme 2022

Post Office Scheme: जीवन में बचत बहुत आवश्यक है। क्योंकि जीवन में ऐसे कई पड़ाव आते हैं जब पैसों की बहुत आवश्यकता होती है।

जीवन में बचत बहुत आवश्यक है। क्योंकि जीवन में ऐसे कई पड़ाव आते हैं जब पैसों की बहुत आवश्यकता होती है। उस समय पूर्व में किया गया बचत कुछ काम आता है। या यूं कहें कि जीवन के कठिन समय में ही बचत का असली अर्थ समझ आता है। आज की इस चकाचौंध तथा महंगाई से भरे जीवन में बचत करना बहुत मुश्किल हो रहा है। लेकिन पोस्ट ऑफिस की कुछ बचत योजनाएं हैं जिन्हें हम सरलता के साथ संचालित कर अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं।

मिलता है ज्यादा ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस के द्वारा संचालित की गई योजनाओं में अच्छा ब्याज मिलता है। जो अतिरिक्त धन के रूप में काम आता है। अब हम आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जा रही तीन ऐसी बचत योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें 7 प्रतिशत से भी ज्यादा का ब्याज दर मिलता है। यह अवश्य ही आपको लाभ दिलाएगा।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह ऐसी योजना है जिसमें ब्याज दर 7.4 प्रतिशत तिमाही प्राप्त होता है। इस योजना का लाभ योजना के नाम के अनुसार ही वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है जिनकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा हो। वहीं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को कुछ शर्तों के अनुसार न्यूनतम आयु सीमा 55 वर्ष में ही इस योजना से देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना में अधिकतम जमा सीमा 15 लाख रुपए है।

पीपीएफ खाता

पीपीएफ का खाता खोलने पर हितग्राही को 7.1 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर प्राप्त होता है। इस योजना का लाभ नाबालिक एवं मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के अभिभावक उनके नाम पर ले सकते हैं। पीपीएफ का खाता डाकघर के साथ ही किसी एक बैंक में खोला जा सकता। वहीं बताया गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति खाता खोलने के बाद वर्ष में न्यूनतम 500 रूपये नहीं नही करता है तो खाता बंद हो जाता है। पीपीएफ खाते में न्यूनतम 500 रूपये से लेकर अधिकतम 150000 रूपये तक जमा कर सकता हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना 10 वर्ष उम्र से कम बच्चियों का खाता खोला जाता है। यह खाते को बच्ची के अभिभावक खोल सकते हैं। खाता खोलने की सुविधा किसी डाकघर या बैंक में दी गई है। नियम के अनुसार एक बच्ची के नाम पर सिर्फ एक जगह ही खाता खोला जा सकता है। परिवार में अधिकतम दो बच्चियों के नाम से खाता खोला जा सकता है। अगर आप की तीसरी बच्ची है तो यह खाता नहीं खोला जा सकता। लेकिन जुड़वा बच्चियां होने की स्थिति में दो से ज्यादा खाता खोले जा सकते हैं।

Next Story