बिज़नेस

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस में निवेश कर प्राप्त करें दोगुना मुनाफा

Ayush Anand
22 Nov 2021 5:13 AM GMT
India Post Payments Bank Now there will be charges for withdrawing and depositing money, know
x
Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस द्वारा कई ऐसी स्कीम्स हैं जिसमे आप निवेश करने से आपको बहुत मुनाफा होगा।

Post Office Schemes: भारत में बैंकों की बढ़ती लोकप्रियता से पोस्ट ऑफिस (Post Office) में बैंकों के मुकाबले कम एकाउंट्स है। इसका मुख्य कारण पोस्ट ऑफिस के बैंकों के मुकाबले कम होना है मगर क्या आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस के कुछ ऐसे स्कीम होते हैं जो बैंकों की अपेक्षा आपको अधिक लाभ देते हैं आज हम उन्हीं स्कीमों की चर्चा करेंगे।

हम बैंकों में निवेश करने के लिए एफडी का उपयोग करते हैं मगर हम यह नहीं जानते कि पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में बैंकों की एफडी से अधिक ब्याज मिलता है। बैंक की एफडी में निवेश करने से 6% का ब्याज प्राप्त हो सकता है मगर यही निवेश अगर आप डाकघर में करें तो ब्याज 6.3 प्रतिशत मिलता है। डाकघर के राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश करने से हमें 6.8% का ब्याज प्राप्त होगा जो भारत के कई बैंकों के मुकाबले बहुत अधिक है।

अगर भारत के सबसे बड़े बैंक की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आप 5 वर्षों के लिए एफडी में निवेश करते हैं तो ब्याज दर 5.4% के हिसाब से रिटर्न मिलता है, जबकि पोस्ट ऑफिस के टर्म डिपॉजिट में 1 वर्ष 2 वर्ष और 3 वर्ष के लिए ब्याज 5.5% है अगर आप 5 वर्षों की एफडी करें तो 6.7% का रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं जो भी बैंक से अधिक है।

पोस्ट ऑफिस के दो ऐसे स्कीम है जो भारत में किसी भी बैंक के एफडी के मुकाबले दोगुना रिटर्न दे सकते हैं प्रथम स्कीम है पोस्ट ऑफिस रैंकिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office Ranking Deposit Scheme), इस स्कीम ग्राहक के पैसा निवेश करने से ग्राहक को 5.8% का मुनाफा होता है और अगर आप हर महीने निवेश करना चाहते हैं तो आप मंथली स्कीम में निवेश कर सकते हैं जिससे आपको आपकी जमा राशि में 11 साल में 2 गुना वृद्धि होगी।

ऐसे ही एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Saving Scheme) जिसके तहत किसी वरिष्ठ नागरिक के 7.4 प्रतिशत पर निवेश करने से लगभग 10 वर्षों में जमा की गई पूंजी दोगुनी हो जाएगी जो बैंकों से नहीं प्राप्त होगी।

Next Story