बिज़नेस

Post Office Scheme Update In Hindi 2023: हुआ बड़ा ऐलान! सरकार दे रही पूरे ₹700000

Post Office Schemes
x

Post Office Scheme 2022

Post Office Scheme Update In Hindi 2023: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाना सबसे सुरक्षित और फायदेमंद है। पोस्ट ऑफिस द्वारा बताया गया है कि उसके यहां पैसा लगाने पर 7 लाख रुपए प्राप्त होंगे।

Post Office Scheme Update In Hindi 2023: महंगाई के इस दौर में बचत करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। वही आधुनिकता भरे इस जीवन चक्र में आमदनी कम और खर्च ज्यादा है। फिर भी पाई पाई जोड़ कर एक रकम तैयार की जाती है और अगर यह धोखे से गलत जगह इन्वेस्ट हो जाए तो भारी पछतावा होता है। इसीलिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाना सबसे सुरक्षित और फायदेमंद है। हाल के दिनों में पोस्ट ऑफिस द्वारा बताया गया है कि उसके यहां पैसा लगाने पर 7 लाख रुपए प्राप्त होंगे। आइए पोस्ट ऑफिस की इस बेहतरीन स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है पोस्ट ऑफिस की स्कीम

पोस्ट ऑफिस द्वारा नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट नाम से एक बेहतर योजना संचालित की जा रही है। इस योजना में निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है कि आप कितना निवेश करें। साथ ही इस स्कीम में एक से अधिक खाते खोल सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें टैक्स छूट का लाभ भी प्राप्त होता है।

ऐसे समझे यह योजना

अगर आप इसमें 5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 5 वर्ष बाद आपको ब्याज समेत 7 लाख रुपए प्राप्त होंगे। सभी को पता है कि पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने के बाद इसमें डूबने का कोई खतरा नहीं होता है।

कम से कम कितना करें निवेश

बताया गया है कि इस योजना में कम से कम एक हजार रुपए का खाता खोला जा सकता है। अगर आप इस योजना में 1000 रुपए निवेश करते हैं तो 5 वर्ष बाद आपको 1403 रुपए मिलेंगे। बताया गया है कि इस योजना में 7 प्रतिशत की दर से ब्याज प्राप्त होता है। साथ ही बताया गया है कि इसमें कंपाउंडिंग का लाभ दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की बात की जाए तो यह बेहतर और आम लोगों की सबसे पसंदीदा स्कीम में से एक है।

कौन खुलवा सकता है खाता

बताया गया है कि पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट मे खाता खुलवाने के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष रखी गई है। 10 वर्ष के बच्चे का खाता उसके अभिभावक माता-पिता खुलवा सकते हैं। 5 वर्ष तक इस से पैसे निकाले जा सकते। खाता खुलवाते समय आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को नामनी बना सकते हैं।

Next Story