बिज़नेस

पोस्ट ऑफिस स्कीम: Post Office की ये स्कीम मचा रही धमाल, PM Modi ने भी किया है इस स्कीम पर निवेश, जानिए!

fish farming business
x

मनी 

पोस्ट ऑफिस स्कीम: पोस्ट ऑफिस (Post Ofiice) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करीब 8 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश कर चुके हैं।

पोस्ट ऑफिस स्कीम: पोस्ट ऑफिस (Post Ofiice) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करीब 8 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश कर चुके हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जबरदस्त लाभ है। आज हम बात करने जा रहे हैं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एनएससी स्कीम के बारे में। यह पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम का हिस्सा है।

ऐसे करें निवेश

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करने के लिए जरूरी जानकारी दी जा रही है। बताया गया है कि यह 1 साल के लिए जमा किया जाता है। एनएससी में पैसा जमा करने के बाद 5 वर्ष तक निकाला नहीं जा सकता। ने 3 तरीके से जमा किया जा सकता है।

बताया गया है कि एनएससी सिंगल टाइप में आप अपने लिए या किसी नाबालिग के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं।जॉइंट टाइप में कोई दो लोग मिलकर इसे ले सकते हैं। वही जॉइंट भी टाइप में निवेश तो दो लोग करते हैं लेकिन मेच्योरिटी पर पैसे किसी एक निवेशक को दिया जाता है।

इतना कर सकते हैं निवेश

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.8 प्रतिशत ब्याज मिलता है। इसमें 1000 रुपए से लेकर गुणात्मक 100 रुपए तक निवेश किया जा सकता है। इसमें अधिकतम कोई लिमिट नहीं है।

इनकम टैक्स में है छूट

नेशनल सेविंग स्कीम मैं निवेश करने से इनकम टैक्स की धारा 80 सी हर साल 1.5 लाख की छूट प्राप्त होती है। वही टैक्सेबल आमदनी पर राशि भुगतान के समय काट ली जाती है।

Next Story