बिज़नेस

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं ₹95, मिलेंगे ₹1400000

Post Office MIS Scheme
x

Post Office MIS Scheme

Post Office Gram Sumangala Scheme: पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आया है, जिसमें मात्र 95 रुपए लगाकर 14 लाख रुपए की बड़ी रकम तैयार की जा सकती है।

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आया है, जिसमें मात्र 95 रुपए लगाकर 14 लाख रुपए की बड़ी रकम तैयार की जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना को काफी पसंद किया गया है। यह योजना देश के गरीब से गरीब तबके के लिए भी बहुत उपयोगी सिद्ध हो रही है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की इस ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आइए पूरी जानकारी हासिल करें।

क्या है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना

जैसा कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना है। वैसे ही इस योजना का काम भी है। कहने का मतलब यह कि अपने नाम से ही स्पष्ट हो रहा है इस योजना के बारे में। यह गांव में रहने वालों का सुमंगल करने के लिए बीमा योजना लाई गई है। गांव का गरीब तबका भी इस योजना से लाभान्वित हो सकता है।

कितना करना पड़ेगा खर्च

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में शामिल होने के लिए निवेशक को बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। बताया गया है कि इस योजना से जुड़ने के लिए निवेशक सिर्फ प्रतिदिन 95 रुपए जमा करें और 14 लाख रुपए की बड़ी रकम तैयार होगी।

इसके लिए बताया गया है कि यह एक मनी बैक पॉलिसी है। यानी कि मैच्योरिटी से पहले ही आपको इस योजना के माध्यम से पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। आइए इसके बारे में और जानकारी लें।

कौन और कैसे ले सकता है पालिसी

ग्राम सुमंगल योजना की इस पालिसी को लेने के लिए निवेशक की उम्र 19 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। मेच्योरिटी पर बोनस दिया जाता है। इस योजना में 15 से 20 साल के लिए पैसे लगाए जाते हैं। मैच्योरिटी के बाद तक तथा बीच में मनी बैक के तहत कुछ पैसे प्राप्त होते हैं।

बताया गया है कि अगर यह पालिसी 15 वर्ष के लिए ली गई है तो 20-20 फ़ीसदी के आधार पर 6, 9 और 12 वर्ष में इंश्योर्ड रकम दी जाएगी। शेष 40 प्रतिशत रकम मैच्योरिटी के समय दी जाएगी।

इसी तरह अगर पाल्सी 20 वर्ष के लिए ली गई है तो 8, 12 और 16 साल पर 20 मनी बैक के तौर पर दी जाएगी बाकी की राशि 40 फ़ीसदी कम मेच्योरिटी के समय बोनस के साथ दी जाती है।

इसी तरह बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति 25 वर्ष की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 7 लाख रुपए की बीमा राशि के साथ 20 साल के लिए निवेश करना होगा। 2853 रुपए की किस्त जमा करनी होगी। यानी अगर प्रतिदिन के हिसाब से देखा जाए तो 95 रुपए महीने लगेंगे।

Next Story