बिज़नेस

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम जिसमें झट से पैसा होता है डबल, जानिए!

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम जिसमें झट से पैसा होता है डबल, जानिए!
x
पोस्ट ऑफिस की शानदार (Post Office Scheme) स्कीम से आप घर बैठे डबल पैसे कर सकते है.

सबसे सुरक्षित और सबसे ज्यादा रिटर्न देने में पोस्ट आफिस की कई स्कीम हैं। पोस्ट आफिस में पैसा लगाने से कम समय में डबल हो जाता है। वहीं शासकीय संस्था होने से पैसे की गारंटी रहती है। लोगां द्वारा पोस्ट आफिस की स्कीम को पसंद किया जा रहा है। पोस्ट आफिस में ब्याज दर ज्यादा होने से रिटर्न कम समय में ही प्राप्त होता है। वहीं बैकों में पैसा जमा करने पर पोस्ट आफिस की अपेक्षा कम रिटर्न प्राप्त होता है। आज हम पोस्ट आफिस की कई स्कीमों के बारे में चर्चा करने जा रहे। जिससे लोग अपनी आमदनी के हिसाब से स्कीमों का चयन करें और अच्छा रिटर्न प्राप्त करें।

11 साल में होगा पैसा दोगुना

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम काफी फायदे से भरी है। इसमें पैसा लगाने पर वह 11 वर्ष में डलब भी हो जाता है। वही कई बार 13 वर्ष पैसा डबल होने में लग जाते है। इसमें इस योजना में 1 से 3 वर्ष तक के लिए भी पैसा जमा किया जा सकता है। तब 5.5 प्रतिशत व्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट आफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में पैसा लगाने पर वह 10.91 वर्ष में डबल हो जाता है। इस योजना में 6.6 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। इस योजना को लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है।

सीनियर सिटिजन सेविंग्स सेविंग

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग्स सेविंग स्कीम में पैसा लगाने पर वह 9.73 वर्ष में डबल हो जता है। इसमें पोस्ट आफिस द्वारा 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है।

रिकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपाजिट खोलने पर कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता हैं। इस डिपाजिट योजना में पैसा लगाने पर 5.8 प्रतिशत का व्याज मिलता है। ऐसे मे 12 वर्ष में पैसा डबल हो जाता है।

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ

पोस्ट आफिस की पीपीएफ पालिसी लेने पर 7.1 प्रतिशत का व्याज प्राप्त होता है। ऐसे में 10.14 वर्ष में पैसा डबल हो जाता है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि अकाउंट में सबसे ज्यादा ब्याज दर प्राप्त होने से यह 9.47 वर्ष में डबल हो जाती है। इसमें 7.4 प्रतिशत का व्याज प्राप्त होता है।

सेविंग बैंक अकाउंट

पोस्ट ऑफिस के सेविंग बैंक अकाउंट में पैसा लगाने के बाद उसे डबल होने में काफी समय लगता है। इसमें 4 प्रतिशत का व्याज मिलता है। जिससे पैसे को डबल होने में 18 वर्ष का समय लगता है।

Next Story