बिज़नेस

Post Office Scheme: मात्र 50 रुपये पर करवाएं 35 लाख का बीमा, पोस्ट ऑफिस की इस योजना का उठायें फ़ायदा

India Post Payments Bank Now there will be charges for withdrawing and depositing money, know
x
Post Office Scheme: आइयें जानते हैं पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के बारे में जिसके जरिये आप मात्र 50 रुपये पर 35 लाख का बीमा करवा सकते हैं..

Post Office Gram Suraksha Yojana: पोस्ट आफिस (Post Office) गरीब तथा मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों के लिए एक विशेष बीमा चला रही हैं जिसमें अगर प्रतिदिन 50 रुपये खर्च किये जाये तो 35 लाख रूपये मिलते है। यह योजना सभी के लिए है कोई भी अपना बीमा करवा सकता है। लेकिन इस बीमा की खाशियत यह है कि यह सभी वर्ग के लोग को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं। पोस्ट आफिस द्वारा संचालित इस बीमा योजना का नाम पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) है। इन स्कीम में निवेश करके लाखों रुपयों का फायदा उठाया जा सकता है।

महीने में जमा करने होंगे 1500 रूपये (Gram Suraksha Yojana Investment)

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम (Post Office Scheme) में महीने में 1500 रुपए जमा करना होता है। अगर इसे प्रतिदिन के हिसाब से देखा जाये तो हमें 50 रुपए जमा करने होंगे। और 35 लाख रुपए का फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम के और भी कई फायदे हैं। इसमें 19 से 55 साल का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

ले सकते हैं लोन (Post Office Gram Suraksha Yojana Benefits)

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के तहत पॉलिसी खरीदने के 4 साल बाद लोन भी लिया जा सकता है। इसके अलावा इस पालिसी में लाइफ इंश्योरेंस (life Insurance) का भी फायदा मिलता है। जानकारी के अनुसार कोई भी निवेशक 3 साल बाद इस स्कीम को सरेंडर कर सकता है।

प्रीमियम कुछ ऐसे भरें (post office life insurance scheme premium)

इस योजना का लाभ लेने वाले प्रीमियम भरेन में पोस्ट आफिस (Post Office) काफी सहूलियत दे रही है। इस स्कीम में तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम भरा जा सकता है। इसके अलावा प्रीमियम के पेमेंट पर आपको 30 दिन की छूट भी मिलती है।

और कितना मिलता है फ़ायदा

अगर इस पालिसी को 19 साल की उम्र में लिया जाता है तो 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदी जा सकती है। वहीं 55 साल के लिए मंथली प्रीमियम 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए की प्रीमियम निश्चित की गई है। वहीं अगर फायदे की बात करें तो 55 साल में 31.60 लाख रुपए, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपए का फायदा मिलेगा।

Next Story