बिज़नेस

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, ग्राहकों को दे रहा अन्य बैंको से ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे?

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, ग्राहकों को दे रहा अन्य बैंको से ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे?
x
पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम के बारे में ग्राहकों को जानना जरूरी है.

Post Office Scheme: अपने बचत के पैसों में कमाई करने का एक तरीका है ब्याज पाना। यही वजह है कि हर कोई ज्यादा-से-ज्यादा ब्याज वाले योजना में पैसों का रखना चाहता हैं। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को ऐसी कई योजनाओं में अच्छा ब्याज न सिर्फ दे रहा है बल्कि एफडी से ज्यादा फायदे मद ये योजनाएं है। इस समय पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करके 7.1 फीसदी तो किसान विकास पत्र में निवेश करके 6.9 फीसदी तक का ब्याज पा सकते हैं।

100 रूपए से कर सकते है निवेश

आप पोस्ट ऑफिस में 100 रुपये का निवेश करके ये पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता खुलवा सकते हैं, यह खाता बराबर चलता रहे, इसके लिए वर्ष में कंम से कंम 500 रूपये जमा करना जरूरी है। इस स्कीम में आपको 15 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इस दौरान आप बीच में इसमें से पैसे नहीं निकाल सकते हैं। 15 वर्ष पूरे होने के बाद आप चाहें तो इसे 5-5 वर्ष के लिए बढ़ा सकते हैं।

इस योजना में खास बात यह है कि पीपीएफ में तीन वर्ष बाद लोन की सुविधा बनाई गई है। पीपीएफ में इस समय आपको 7.1 फ़ीसदी का ब्याज मिलता है. साथ ही इसमें निवेश कर के आप आयकर में छूट का लाभ भी ले सकते हैं।

किसान विकास पत्र में अच्छी ब्याज

किसान विकास पत्र की बचत स्‍कीम में पोस्ट ऑफिस आपको 6.9 फ़ीसदी का ब्याज दे रहा है। केवीपी में निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है. इसमें आप न्‍यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं। ढार्ड वर्ष चाहे तो अपनी रकम निकाल सकते हैं। इस योजना में निवेश करके भी आप आयकर में छूट का लाभ ले सकते हैं।

1000 रूपये का करे निवेश

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट का अकाउंट आप 1000 रुपये के निवेश से खुलवा सकते हैं। इसमें 6.8 फ़ीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। साथ ही आप एक नाबालिग और तीन वयस्कों के नाम से इसमें जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इस स्कीम में पैसा आप लगाते हैं तो उसे डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा।

मासिक इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में पैसे जमा करके 6.6 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ उठा सकते है। आप इस अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपये के निवेश से खुलवा सकते हैं। सिंगल अकाउंट में आप इसमें अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हो. वहीं जॉइंट अकाउंट के केस में आप इसमें 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. साथ ही इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का है।

सिंगल अकाउंट में अगर आप इसमें अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा करते हैं तो आपको 6.6 फ़ीसदी की दर से सालाना 29,700 रुपये बतौर ब्याज मिलता है। वाहिं अगर आप जॉइंट अकाउंट में इसमें 9 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story