बिज़नेस

Post Office Scheme Big Alert 2023: Post Office की इस स्कीम के निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले, अब 5 महीने पहले डबल होगा आपका पैसा, तुरंत ध्यान दे

Post Office Scheme Big Alert 2023: Post Office की इस स्कीम के निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले, अब 5 महीने पहले डबल होगा आपका पैसा, तुरंत ध्यान दे
x
Post Office Scheme Big Alert 2023: हाल के दिनों में वित्त मंत्री द्वारा पोस्ट ऑफिस के एक स्कीम का इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है। इसका सीधा लाभ पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाने वाले लोगों को मिलेगा।

Post Office Scheme Big Alert 2023: पोस्ट ऑफिस कई स्कीम संचालित करता है। हाल के दिनों में वित्त मंत्री द्वारा पोस्ट ऑफिस के एक स्कीम का इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है। इसका सीधा लाभ पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाने वाले लोगों को मिलेगा। बताया गया है कि किसान विकास पत्र में 30 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है। इसका सीधा लाभ पोस्ट ऑफिस के निवेशकों को मिलेगा। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में और किसान विकास पत्र में पैसा लगाना चाह रहे हैं तो यह सुनहरा अवसर है। बताया गया है कि अब आपका किसान विकास पत्र में लगाया गया पैसा 5 माह पूर्व डबल हो जाएगा।

इंटरेस्ट रेट में बदलाव

वित्त मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग स्कीम में बड़ा परिवर्तन किया है। कहने का मतलब यह कि इंटरेस्ट रेट में इजाफा किया गया है। ज्ञात हो कि इस माल सेविंग स्कीम में अब 7.2 प्रतिशत की जगह 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। 120 महीने में डबल होने वाला पैसा अब 5 माह पूर्व 115 महीने में ही डबल हो जाएगा।

इसी तरह बताया गया है कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में बड़ा परिवर्तन किया गया है। बताया गया है कि वित्त मंत्री ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर अब 8 प्रतिशत की जगह 8.2 प्रतिशत ब्याज देने की घोषणा की है।

इसीतरह सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाला 7.6 प्रतिशत ब्याज की जगह अब 8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर मिलने वाला 7 प्रतिशत ब्याज बढ़ा दिया गया है। अब 7.7 प्रतिशत ब्याज जाएगा।

इसी तरह की पीपीएफ पर इंटरेस्ट रेट 7.1 प्रतिशत के स्थान पर 7.2 प्रतिशत कर दिया गया है।

Next Story