बिज़नेस

Post Office Scheme 2023: पोस्ट ऑफिस की सबसे बढ़िया स्कीम, 5 साल में तैयार होंगे 15 लाख रुपए

Post Office Scheme 2023: पोस्ट ऑफिस की सबसे बढ़िया स्कीम, 5 साल में तैयार होंगे 15 लाख रुपए
x
Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा एवं बड़ी बचत योजनाएं संचालित की जा रही है। अगर इन योजनाओं का लाभ आपको भी लेना है तो आप भी पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम मे शामिल हो सकते हैं।

Post Office Scheme 2023: पोस्ट ऑफिस द्वारा एवं बड़ी बचत योजनाएं संचालित की जा रही है। अगर इन योजनाओं का लाभ आपको भी लेना है तो आप भी पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम मे शामिल हो सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की यह सबसे बढ़िया स्कीम है। वर्तमान समय में देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस की एनएससी योजना में जितना रिटर्न प्राप्त हो रहा है उतना अन्य किसी भी स्कीम में नहीं मिलता।

सर्वाधिक मिलता है ब्याज

एनएससी में पोस्ट ऑफिस द्वारा सर्वाधिक ब्याज दिया जा रहा है वित्तीय वर्ष 2023-24 की ब्याज दरें 1 अप्रैल से लागू हो चुकी हैं। जानकारी के अनुसार ऐसे में फिलहाल 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसके पूर्व एनएससी पर मात्र 7 प्रतिशत ब्याज मिल रहा था। ब्याज दर में वृद्धि हो जाने से अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो रहा है।

कौन खुलवा सकता है खाता

पोस्ट ऑफिस की एनएससी का खाता खुलवाने के लिए देश का हर नागरिक पात्र है। एनएससी के लिए एक व्यक्ति कई खाता खुल सकता है। संयुक्त खाते भी खोले जा सकते हैं । बताया गया है कि तीन व्यक्ति मिलकर भी संयुक्त खाता खोल सकते हैं बच्चों के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है।

कितना करना होता है निवेश

नेशनलसेविंग स्कीम में यह खाता 1000 रुपए से खोला जा सकता है। अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। बताया गया है कि इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक के जमा मे छूट प्रदान की जाती है।

कैसे मिलते हैं 14 लाख

जानकारी के अनुसार अगर ऐसी कि इस योजना में 10 लाख रुपए जमा किए जाते हैं तो 5 वर्ष बाद 10 लाख रुपए में 7.7 प्रतिशत ब्याज जुड़ने पर 1449034 प्राप्त होते हैं। यानी कि 5 वर्ष में 449034 रुपए का ब्याज प्राप्त हो जाता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story