बिज़नेस

Post Office Scheme 2022: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करने में ग्राहकों को मिल रहा 41 लाख रुपये

Post Office Investment Tips
x

Post Office Investment Tips

Sukanya Samriddhi Yojana में बेहतर ब्याज मिल रहा है.

Sukanya Samriddhi Yojana -SSY: हर व्यक्ति कोई न कोई स्कीम में इन्वेस्टमेंट करता है. यदि आप भी अगर इन्वेस्ट करने है तो सरकारी योजना से बेहतरीन ऑप्शन कोई नहीं होता है. सरकारी योजना में आपका निवेश किया हुआ पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है. और आपके परिवार के भविष्य के लिए काम आता है. आज हम आपको ऐसे ही एक पोस्ट ऑफिस की योजना (Post Office Scheme) के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपके बच्चो का भविष्य सुरक्षित रहेगा. हम जिस स्कीम की बता कर रहे है उसका नामा है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana -SSY).

Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana की बात करे तो पोस्ट ऑफिस में इससे बेहतरीन योजना कोई नहीं है. ये ग्राहकों को शानदार रिटर्न देती है. मंथली इनकम स्कीम या टाइम डिपॉजिट की तुलना में काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है.

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 7.6 फीसदी सालाना होती है. इस योजना की मेच्योरिटी 21 साल बताई जा रही हैं. इसमें बच्चे के परिजनो को 14 साल ही निवेश करना होता है. बाकी साल के लिए ब्याज जुड़ता रहता है. इस योजना में आपकी ओर से जितना भी निवेश होता, मेच्योरिटी पर रिटर्न 3 गुना मिलेगा. मौजूदा ब्याज दरों पर इस स्कीम से अधिकतम 63.50 लाख रु तक की रकम जुटाई जाती है.

ऐसे देखें पूरा प्लान

अधिकतम निवेश: 1.50 लाख रुपये सालाना या 12500 रुपये मंथली

ब्याज दर: 7.6 फीसदी सालाना

अगर यही ब्याज दर बनी रहे और 14 साल तक आप अधिकतम निवेश करें

आपका कुल निवेश: 22.50 लाख रुपए

मैच्‍योरिटी की रकम: 63.65 लाख रुपए

ब्‍याज का फायदा: 41.15 लाख रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana Documents

पोस्‍ट ऑफिस में जाकर इसका फार्म भरना होगा.

-बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट देना जरूरी है.

- ये अकाउंट 10 साल से कम उम्र के बच्च्यिों के नाम पर ही खुल सकता है.

-इसके लिए पैरेंट्स का आईडी प्रूफ भी चाहिए, जिसमें पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

-वहीं एड्रस प्रूफ के लिए भी डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे. बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा. अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट होल्डर को पासबुक दी जाती है.


Next Story