बिज़नेस

Post Office Scheme 2022: सिर्फ 333 रुपए का छोटा सा निवेश आपको दिलाएगा 16 लाख रुपए

Post Office Schemes
x

Post Office Scheme 2022

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit Scheme) यानी कि आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) में निवेश करना पड़ता है। ऐसी स्कीम है जिसमें अगर 10 वर्ष तक लगातार पैसे इन्वेस्ट किए जाएं तो 16 लाख रुपए तक बनाए जा सकते हैं।

Post Office Scheme 2022: आज के समय में पैसे की आवश्यकता कब पड़ जाए यह कहा नहीं जा सकता। वही खर्चे ज्यादा होने की वजह से चाह कर भी पैसे नहीं बचाए जा सकते। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाने पर न तो ज्यादा किस्त का दबाव पड़ता है और न ही पोस्ट ऑफिस के निवेश में कोई रिश्क है। इसके विपरीत अगर ज्यादा प्रॉफिट देने वाले शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट किया जाए तो उसमें सदैव उतार-चढ़ाव बना ही रहता है। वहां पैसे डूबने की भी संभावना बराबर बनी रहती है। लेकिन पोस्ट ऑफिस में ऐसा नहीं है। पोस्ट ऑफिस एक अच्छा ऑप्शन है।

क्या है पोस्ट ऑफिस की स्कीम

जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit Scheme) यानी कि आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) में निवेश करना पड़ता है। ऐसी स्कीम है जिसमें अगर 10 वर्ष तक लगातार पैसे इन्वेस्ट किए जाएं तो 16 लाख रुपए तक बनाए जा सकते हैं। जो आने वाले समय में आपके लिए एक बड़ी सहयोगी राशि (Post Office Recurring Deposit Account) तैयार हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार योजना में पैसा खर्च करने के लिए कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं। यह बात अवश्य है कि शुरुआत में आपको 100 रूपये का एक छोटा है अमाउंट निवेश कर अकाउंट खुलवाना होगा।

अगर कोई अपने बच्चों के नाम पर खाता खुलवाना चाहता है तो वह भी खुलवाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए वयस्क द्वारा बच्चे के अभिभावक कागजी कार्यवाही पूर्ण करेंगे।

बताया गया है कि इस योजना में अगर 333 रुपए प्रतिदिन बचाए जाए तो हर महीने 10,000 रुपए निवेश करें और 10 वर्ष में एक बड़ा अमाउंट तैयार हो जाएगा।

और भी है कई सुविधाएं

बताया गया है कि पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट को 5 साल बाद या फिर 60 साल में मैच्योर हो जाता है। इसे चाहे तो 10 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

बताया गया है कि 3 साल की आरडी हो जाने पर इसे बंद भी करवाया जा सकता है।

अकाउंट खुलवाने के 1 साल बाद 50 प्रतिशत तक का लोन लिया जा सकता है।

वही पोस्ट ऑफिस का आरडी अकाउंट पैसा जमा किए 5 वर्ष तक संचालित रहता है।

Next Story