बिज़नेस

Post Office Scheme 2022: मात्र ₹417 लगाकर कमाएं ₹1 करोड़, बिन देर किए फटाफट जाने

Post Office Schemes
x

Post Office Scheme 2022

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसों का इन्वेस्ट (Post Office Scheme Invest) करना कतई घाटे का सौदा नहीं हो सकता.

Post Office PPF Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसों का इन्वेस्ट (Post Office Scheme Invest) करना कतई घाटे का सौदा नहीं हो सकता। पोस्ट ऑफिस कई ऐसी स्कीम संचालित कर रखा है जिनमें कम निवेश करने के बाद भी एक बड़ी रकम तैयार हो जाती है। अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Post Office Public Provident Fund Scheme In Hindi) पर निवेश करें और मैच्योरिटी पर 1 करोड़ की मोटी रकम प्राप्त करें। आइए इस योजना से जुड़ी हर छोटे-बड़ी जानकारी से वाकिफ हो।

417 रुपए का निवेश Post Office PPF Scheme

जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Post Office Public Provident Fund Scheme) में हर रोज 417 रुपए का निवेश करना होगा। इस योजना में आपको टैक्स मे भी बचत मिलेगी। इस योजना में 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। साथ ही बताया गया है कि पांच 5 वर्ष के लिए दो बार इसे एक्सटेंड करा सकते हैं।

कैसे बनेंगे करोड़पति, समझें अंकगणित Post Office PPF Scheme

-1 करोड़ रपये का फंडा समझने के पहले यह जाना होगा कि इसमें कितने पैसे और कब तक जमा करने होंगे। तो सबसे पहले यह जान लें कि आपको हर दिन 417 रूपये यानिकि 12500 रूपये महीना और एक वर्ष में 1.5 लाख रूपये जमा करने होंगे।

-अब यह रकम 15 वर्ष में आप 22.50 लाख रुपये जमा करेंगे। इसमें 7.1 प्रतिशत का ब्याज की रकम 18.18 लाख रूपये हो जायेगी। वहीं अब कुल राशि 40.68 लाख रूपये होंगे।

-अगर आप किसी योजना के माध्यम से करोड़पति बनना चाहते हैं तो इस योजना को 15 वर्ष बाद पांच 5 वर्ष के लिए अपने निवेश को एक्सटेंड कर सकते हैं। ऐसे में सालाना 1.5 लाख रूपये के निवेश पर 37.50 लाख रूपये हो जायेंगे। वही जब इसमें 7.1 प्रतिशत का ब्याज जोड़ दिया जाय तो 65.58 लाख रूपये मिलेंगें यानिकि 25 वर्ष में आपके पास इस योजना के माध्यम से 1.03 करोड़ रपये हो जायेंगे।

कौन खोल सकता है यह अकाउंट Post Office PPF Scheme

जानकारी के अनुसार इसे नौकरी पेशा, रिटायर, कोई भी खोल सकता है। यह एक व्यक्ति के नाम पर खाता खोला जा सकता है। नाबालिग बच्चे के नाम पर माता पिता या फिर अभिभावक पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

Next Story