बिज़नेस

Post Office Savings Account: डाकघर में बचत खाता खोलने के अपने अलग फायदे हैं

Post Office Savings Account: डाकघर में बचत खाता खोलने के अपने अलग फायदे हैं
x
Post Office Savings Account: Post Office की Small Savings Scheme में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट भी शामिल है. इस स्कीम में सेविंग्स अकाउंट खोलने पर आपको बैंक के मुकाबले ज़्यादा इंट्रेस्ट मिलता है

Post Office Savings Account: क्या आपको पता है जैसे बैंक में सेविंग अकाउंट खुलता है ठीक वैसे ही पोस्ट ऑफिस में भी बचत खता खुलता है, बस दोनों में एक अंतर है पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने से आपको बैंक की तुलना में ज़्यादा ब्याज मिलता है। और पोस्ट ऑफिस में निवेश किया गया पैसा सुरक्षित भी रहता है। बैंक अगर डिफ़ॉल्ट घोषित होता है तो आप भले ही उसमे करोड़ों रुपए जमा रखें लेकिन उसके बदले आपको सिर्फ 5 लाख रुपए मिलते हैं जबकि पोस्ट ऑफिस में ऐसा नहीं होता है।

पोस्ट ऑफिस की Small Savings Scheme में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Saving Account) भी शामिल है. इस स्कीम में सेविंग्स अकाउंट खोलने पर आपको बैंक से बेहतर ब्याज मिलता है. आइए इस स्कीम के बारे में फुल डिटेल में जानते हैं.

इंटरेस्ट रेट

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Saving Account) पर मौजूदा समय में इंडीविजुअल और ज्वॉइंट अकाउंट्स पर सालाना 4.0 फीसदी ब्याज मिलता है। आप डाकघर में सिर्फ 500 रुपए से खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में एक वयस्क, दो वयस्क, नाबालिग की ओर से अभिभावक, कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक सेविंग्स अकाउंट खोल सकता है. इसके अलावा 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम पर भी बचत खाता खोल सकता है.

Post Office Saving Account features

1. पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Saving Account) में व्यक्ति केवल एक अकाउंट सिंगल अकाउंट के तौर पर खोल सकता है.

2. नाबालिग या 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग या कमजोर दिमाग का व्यक्ति के नाम पर केवल एक अकाउंट ही खोला जा सकता है.

3. ज्वॉइंट अकाउंट (Joint Account) धारक की मौत हो जाने पर, जीवित व्यक्ति अकेला होल्डर होगा. अगर जीवित होल्डर का अपने नाम पर सिंगल अकाउंट मौजूद है, तो ज्वॉइंट अकाउंट को बंद करना होगा.

4. सिंगल से ज्वॉइंट अकाउंट या ज्वॉइंट से सिंगल अकाउंट में बदलने की इजाजत नहीं है.

5. अकाउंट खोलने के समय पर नॉमिनेशन अनिवार्य रखा गया है.

6. नाबालिग को बालिग हो जाने पर नया अकाउंट खोलने का फॉर्म और केवाईसी (KYC) दस्तावेज संबंधित पोस्ट ऑफिस पर जमा कराने होंगे, जिससे अकाउंट उसके नाम पर ट्रांसफर हो जाएगा.

7. पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट (Post Office Saving Account) खोलने पर व्यक्ति कोATM कार्ड, ई-बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग, अटल पेंशन योजना(Atal pension Yojna), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना(PM Suraksha Bima Yojana) के साथ चेकबुक की सुविधा भी मिलती है.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story