बिज़नेस

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम, डायरेक्ट मिलेंगे 16 लाख, जाने क्या हैं नियम?

India Post Payments Bank Now there will be charges for withdrawing and depositing money, know
x
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में पैसे लगाने से आपको डायरेक्ट 16 लाख रूपए मिलेंगे.

Post Office RD Scheme: लोगों के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस बहुत सारी योजनाएं संचालित कर रहा है कोटा के द्वारा संचालित योजनाओं में पैसा लगाने पर जहां रिस्क बिल्कुल नहीं होता वहीं आमदनी की गारंटी होती है। आज हम पोस्ट ऑफिस के एक ऐसे ही स्कीम के बारे में आपको बताने जा रहे हैं । जहां 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करने पर 5.8 प्रतिशत ब्याज दर पर 16 लाख रुपए प्राप्त होते हैं। इस तरह का रिटर्न मिलना अन्य जगह संभव नहीं है।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में रिस्क नहीं

जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस कई सारी योजनाएं संचालित कर रहा है जिनमें रिस्क नहीं होता है। लेकिन फायदा ज्यादा होता है। रिस्क के नाम पर सिर्फ बीच में पैसा निकालने पर या कहे परिपक्वता अवधि के पूर्व पैसा निकालने पर कुछ कटौती होती है। जिसे हम छति के रूप में मान सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की योजनाएं उन लोगों के लिए पसंदीदा हैं जो बिना रिस्क के सुरक्षित निवेश का विकल्प खोज रहे हैं। यहां पैसा जमा करते समय जो टाइम्स कंडीशन निश्चित की जाती हैं उन्हीं के आधार पर पैसे का भुगतान किया जाता है।

क्या है आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम बेहतर ब्याज तथा छोटी आसान किस्तों में जमा योजना है। इस योजना में हितग्राही छोटी छोटी रकम हर महीने बैंक में जमा कर सकता है। वही आरडी स्कीम में ब्याज दर ज्यादा होती है। इसे 100 रूपये के छोटे अमाउंट पर भी शुरू किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में पैसा सुरक्षित तरीके से इन्वेस्ट किया जा सकता हैं।

मिलता है 5.8 प्रतिशत ब्याज

पोस्ट आफिस के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। जानकारी के अनुसार भारत सरकार हर तिमाही में अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है। अगर आरडी पर हर महीने 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश किया जाय तो उसके पूरा होने पर 1628963 रुपये मिलेंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story