बिज़नेस

Post Office NSC Scheme April 2023: मात्र ₹100 के निवेश पर मिल रहा ₹21 लाख, फटाफट जाने Latest Details

Post Office NSC Scheme April 2023: मात्र ₹100 के निवेश पर मिल रहा ₹21 लाख, फटाफट जाने Latest Details
x
Post Office NSC Scheme 2023: पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना एक निश्चित आय वाली निवेश योजना है जिसे किसी भी राष्ट्रीय डाकघर में खोला जा सकता है।

Post Office NSC Scheme April 2023: पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना एक निश्चित आय वाली निवेश योजना है जिसे किसी भी राष्ट्रीय डाकघर में खोला जा सकता है। यह एक सुरक्षित निवेश बताया गया है। इस योजना में निवेशकों को सालाना 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। साथ ही पोस्ट ऑफिस की इस बचत प्रमाण पत्र में आयकर में छूट का प्रावधान भी किया गया है। जिससे लोगों को लाभ प्राप्त हो सके। पोस्ट ऑफिस की यह एनएससी स्कीम छोटे और मध्यम निवेशकों के लिए फायदेमंद है।

क्या है डाकघर की राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना अत्याधिक लाभ देने वाली योजनाओं में से एक है। एक ओर जहां एनएससी में पैसा लगाना सुरक्षित और भरोसेमंद है। वहीं से पर्याप्त लाभ भी प्राप्त होता है। इसमें 100 रुपए के साथ निवेश शुरू किया जा सकता है। कुछ वर्षों में इस योजना के माध्यम से बड़ा पैसा एकत्र किया जा सकता है।

आयकर में मिलती है छूट

योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष निश्चित की गई है। साथ ही बताया गया है कि कुछ शब्दों के साथ 1 वर्ष के मैचों की अवधि पूर्ण होने के बाद खाते से राशि निकाली जा सकती है। इस योजना में एक ओर जहां 6.8 प्रतिशत ब्याज दर प्राप्त होता है वही आयकर की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए की छूट प्राप्त होती है।

कौन ले सकता है एनएससी

पोस्ट ऑफिस की एनएससी लेने के लिए भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। साथ ही जो सुरक्षित निवेश चाहते हैं वह इस योजना में शामिल हो सकते हैं। आपने बताया गया है कि भारत सरकार द्वारा समर्थित है इसमें जोखिम की संभावना न के बराबर है।

मिलता है लाभ

बताया गया है कि राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना में अगर 15 लाख रुपए का निवेश किया जाए तो 5 वर्ष में 6.8 ब्याज प्राप्त होता है। इस तरह ब्याज के 20.85 रुपए की राशि मिलेगी। इसमें आपका निवेश 15 लाख रुपए होगा। इसे परिपक्वता अवधि पूर्ण होने के बाद आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

बताया गया है कि अगर एनएससी पर कोई व्यक्ति 1 लाख रुपए का निवेश करता है तो उसे 5 वर्ष में 138949 रुपए प्राप्त होंगे। इस खाते को संयुक्त, तथा नाबालिक के नाम से भी खोला जा सकता है। नाबालिक होने की स्थिति में अभिभावक इसके संचालक होते हैं।

Next Story