बिज़नेस

Post Office New Scheme In Hindi 2022: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे गारंटीड ₹4950

Post Office New Scheme
x

Post Office New Scheme 

Post Office MIS Scheme: अगर आपको अपने निवेश पर एक बढ़िया और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त करना है तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) से बढ़िया कोई जगह नहीं हो सकती.

Post office MIS In Hindi: अगर आपको अपने निवेश पर एक बढ़िया और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त करना है तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) से बढ़िया कोई जगह नहीं हो सकती। पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित कई स्कीम है जो काफी मुनाफा देने वाले हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं ले पाते। आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो 5 वर्ष बाद अच्छा रिटर्न देती है। इस स्कीम का नाम है 'पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम'। शॉर्टकट में से 'पीओएमआईएस' स्कीम भी कहते हैं। आइए इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी लें।

'पीओएमआईएस' का लाभ पाने क्या करें

Post office MIS Scheme 'पीओएमआईएस' अकाउंट खुलवाने के पहले हमें उसके बारे में पूरी जानकारी एकत्र कर लेनी चाहिए। जानकारी के अनुसार यह स्कीम 5 वर्ष के बाद में मेच्योर होती है। कहने का मतलब यह है कि 5 वर्ष बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम प्राप्त होने लगेगी।

कितना करना होगा निवेश

Post office MIS Scheme 'पीओएमआईएस' स्कीम मे सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं। इसे मात्र 1000 से भी शुरू किया जा सकता है। सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 4.5 लाख रुपए तो वही जॉइंट निवेश में 9 लाख रुपए तक इन्वेस्ट किए जा सकते हैं।

कितना मिलता है लाभ

Post office MIS Scheme बताया गया है कि 'पीओएमआईएस' स्कीम में हर वर्ष 6.6 फ़ीसदी ब्याज मिलता है। जिसका भुगतान हर महीने किए जाने की व्यवस्था पोस्ट ऑफिस द्वारा की गई है। एक सबसे बड़ी बात यह भी है कि पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में भारतीय नागरिक ही निवेश कर सकता है। और इसका लाभ प्राप्त कर सकता है।

मेच्योरिटी के पूर्व भी करवाएं बंद

Post office MIS Scheme अगर किसी कारण बस पोस्ट ऑफिस (Post Office) की 'पीओएमआईएस' स्कीम को आप मैच्योरिटी के पहले ही बंद करवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी व्यवस्था दी गई है। लेकिन इसमें कुछ नुकसान उठाना पड़ता है। जानकारी के अनुसार अगर आप 1 साल से 3 साल के बीच पैसा निकालते हैं तो जमा अमाउंट में 2 प्रतिशत काटकर वापस किया जाएगा। अगर 3 वर्ष बाद पैसा निकालते हैं तो 1 प्रतिशत राशि काटकर वापस किये जाने का प्रावधान है।

Next Story