बिज़नेस

Post Office MIS Account: शानदार रिटर्न पाने के लिए, पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आज ही करें निवेश

Post Office MIS Account: शानदार रिटर्न पाने के लिए, पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आज ही करें निवेश
x
Post Office MIS: सरकार आम जनता को लाभ पहुंचाने के लिए अनेक तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण शेयर मार्केट (Share Market) में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

Post Office MIS Account: बढ़ती महंगाई (Inflation) के दौर में पैसा कमाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी पैसे की बचत करना है फ्यूचर प्लानिंग (Future Planning) के लिए। क्योंकि फ्यूचर प्लानिंग करके हम एक सुनहरा भविष्य बना सकते हैं। सरकार आम जनता को लाभ पहुंचाने के लिए अनेक तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण शेयर मार्केट (Share Market) में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जिसके चलते शेयर मार्केट में पैसा लगाने से निवेशक डर रहे हैं। लेकिन निवेशक अब एक ऐसी स्कीम तलाश कर रहे हैं जिसमें उन्हें शानदार रिटर्न के साथ उनका निवेश सुरक्षित भी हो। इस आर्टिकल में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS) के बारे में बताएंगे। जिसे आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम से बचत खाता (Saving Account) खोल सकते हैं।

कैसे खुलवाएं MIS अकाउंट

How To Open Post Office Mis Account: इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) जाकर एक फॉर्म भरकर अपना एमआईएस अकाउंट खोलना होगा। उसके बाद आप एमआईएस में हजार रुपए के निवेश से अकाउंट खुलवा सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने में सक्षम है तो आप ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस में एमआईएस अकाउंट खुलवा सकते हैं।

नहीं पड़ता मार्केट का असर:

Post Office MIS Market Effect: पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly income Scheme) पर मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह स्कीम पूरी तरह से सुरक्षित है। इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। यदि आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे अधिक है और आपने उसके नाम से भी पोस्ट ऑफिस एमआईएस अकाउंट खोल सकते हैं। इससे बच्चे को हर महीने ₹2500 प्राप्त होंगे।

4.5 लाख रुपए तक कर सकते हैं निवेश:

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए और सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है। फिलहाल इस पर सालाना ब्याज 6.6 फ़ीसदी मिल रहा है। वैसे मंथली इनकम स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है, लेकिन जरूरत पड़ने पर आप 1 साल बाद भी अपने पैसे निकाल सकते हैं।

Next Story