बिज़नेस

Post Office Kisan Vikas Patra KVP: बिना जोखिम गारंटी के साथ डबल होंगे पैसे, जानिए!

Sandeep Tiwari
25 Nov 2021 1:05 PM GMT
post office schemes
x
किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra KVP) से आप बिन गारंटी दोगुना पैसा पा सकते है.

Post Office Kisan Vikas Patra KVP: पोस्ट आफिस में बिना जोखिम के पैसा डबल करने का आसान तरीका है। वहीं जोखिभ भरे कम समय में पैसा बढ़ाना हो इक्विटी म्यूचुअल फंड एक अच्छे विकल्प के रूप में मौजूद है। पोस्ट आफिस में पैसा डबल करने के लिए किसान विकास पत्र सबसे बेस्ट है। इसमें व्याज दर भी ज्यादा है। किसान विकास पत्र में पैसा लगाने का नियम क्या है इस सम्बंध में आज चर्चा करने जा रहे हैं।

क्या है किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र एक ऐसी योजना है जिसमें 124 माह में जमा किया गया पैसा डबल हो जाता है। इसमें इनवेस्ट करने की कोई सीमा नही हैं जितना चाहे पैसा डाल सकते हैं। लेकिन कुछ सावधानी के अनुसार 50 हजार से ज्यादा के इनवेस्ट पर पैन कार्ड जरूरी कर दिया गया है। किसान विकास पत्र में 6.9 प्रतिशत का ब्याज प्राप्त होता है। इसे कम पैसे से भी शुरू किया जा सकता है।

जमानत के तौर पर कर सकते हैं उपयोग

किसान विकास पत्र खरीदने के बाद इसे जमानत के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। वहीं इसे एक डाकघर से दूसरे डाकघर में आसानी से ट्रांस्फर किया जा सकता है। इसे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी ट्रांस्फर किये जाने का प्रवधान रखा गया है। लेकिन ऐसी स्थित में कुछ कगजात दोबारा जमा करने होते हैं।

क्या देने होंगे दस्तावेज

पोस्ट आफिस से किसान विकास पत्र में पैसा इन्वेस्ट करने के दौरान पैसे के साथ कुछ दस्तावेजों की भी आवाश्यकता होती है। इसमें 50 हजार रूपये से ज्यादा पैसा लगाने पर पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं पहचान के लिए आधार कार्ड देना होता है। 10 लाख से ज्याद के इन्वेस्ट करने पर इनकम प्रूफ भी जमा करना अनिवार्य कर दिया गया है। जैसे आईटीआर, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट की कापी जमा करनी होती है।

Next Story
Share it