बिज़नेस

Post Office: खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस में भी RTGS और NEFT की सुविधा हुई शुरू

Post Office Franchise
x

Indian Post Office Recruitment 2023

RTGS और NEFT के जरिए आप अपने खाते मैं किसी भी अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिकली फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

Post Office: यदि आपका अकाउंट पोस्ट ऑफिस (Post Office Account) में है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि अब पोस्ट ऑफिस में अकाउंट रखने वाले इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (Electronic Fund Transfer) कर पाएंगे. 17 मई को भारतीय डाक (Indian Post) की तरफ से सर्कुलर जारी कर बताया गया कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की तरफ से RTGS और NEFT की सुविधा शुरू की जा रही है।

RTGS और NEFT क्या है? (What is RTGS and NEFT?)

RTGS और NEFT के जरिए आप अपने खाते मैं किसी भी अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिकली फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, यह पैसा ट्रांसफर करने की तेज प्रक्रिया है. आरटीजीएस में एक बार में कम से कम दो लाख रुपए भेज सकते हैं। एनईएफटी में पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट नहीं होती, आरटीजीएस में एनईएफटी के मुकाबले पैसा जल्दी पहुंच जाता है।

NEFT की सुविधा कब होगी शुरू? (When will the facility of NEFT start?)

18 मई से NEFT की सुविधा सर्कुलर के आधार पर प्रभावित है। वही 31 मई 2022 को RTGS की फैसिलिटी मिलेगी। यानी अब पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को पैसा भेजना पहले के मुकाबले और भी आसान हो जाएगा। RTGS की सुविधा को लेकर अभी परीक्षण चल रहे हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह सुविधा 31 मई 2022 को शुरू हो जाएगी।

कितना लगेगा चार्ज? (How much will it charge?)

10 हजार रुपये तक की एनईएफटी (NEFT) के लिए आपको 2.50 रुपये+ जीएसटी देना होगा। 10 हजार से एक लाख रुपये तक के लिए यह चार्ज बढ़कर 5 रुपये+जीएसटी है। इसके अलावा 1 लाख से 2 लाख रुपये तक के लिए 15 रुपये+जीएसटी और 2 लाख से अध‍िकी की रकम के लिए 25 रुपये+जीएसटी देना होगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story