बिज़नेस

Post Office FD Interest Rates 2022 In Hindi: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में मिल रहा 7.1 प्रतिशत ब्याज, बैंकों की FD भी पड़ी फीकी

Post Office FD Interest Rates 2022 In Hindi: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में मिल रहा 7.1 प्रतिशत ब्याज, बैंकों की FD भी पड़ी फीकी
x
Post Office FD Interest Rates 2022: अगर आप अपने पैसों को सुरक्षित तरीके से निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए डाकघर की पीपीएफ योजना (PPF Scheme of Post Office) के बारे में जरूर जानकारी लें.

Post Office FD Interest Rates 2022 In Hindi: अगर आप अपने पैसों को सुरक्षित तरीके से निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए डाकघर की पीपीएफ योजना (PPF Scheme of Post Office) के बारे में जरूर जानकारी लें। क्योंकि पीपीएफ योजना (PPF Scheme 2022) के माध्यम से पोस्ट ऑफिस 7.1 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। साथ ही ईपीएफ योजना में और भी कई लाभ प्राप्त होते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश

पीपीएफ योजना (PPF Scheme 2022) यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड डाकघर (public provident fund post office interest rate) की एक सुरक्षित और लाभप्रद योजना है। इसमें निवेश करने पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज प्राप्त होता है। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो एक वित्तीय वर्ष में करीब 500 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है।

क्या है नियम

पोस्ट ऑफिस का पीपीएफ अकाउंट (post office ppf account) लंबी अवधि तक पैसा जमा करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका लाभ ऐसे व्यक्ति द्वारा लिया जा सकता है जो कर्मचारी भविष्य निधि ईपीएफ के दायरे में नहीं आते हैं। वह पीपीएफ का उपयोग दीर्घकालिक सेवानिवृत्ति योजना के लिए कर सकते हैं।

पीपीएफ का खाता खोलने के बाद 15 वर्ष समाप्त होने के पश्चात ही परिपक्व होता है। पीपीएफ खाता धारक मैच्योरिटी के बाद प्रत्येक 5 साल के ब्लॉक में अपने खाते का विस्तार कर सकते हैं। लोगों को सलाह दी जाती है कि 15 वर्ष पहले बंद करने का विचार न करें।

बताया गया है कि अगर बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा उपचार के लिए आवश्यकता है तो 5 वर्ष पूरा होने के बाद बीएफ खाता बंद कर सकते हैं।

वही बताया गया है कि 7 में वर्ष से 1 वर्ष में एक निकासी की अनुमति रहती है। अधिकतम निकासी चौथे वर्ष के अंत में या तत्काल पूर्वर्ती वर्ष में शेष राशि का 50 प्रतिशत जो भी कम हो उसे लिया जा सकता है।

Next Story