बिज़नेस

Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हुए बच्चों के खर्च आसान! हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए

bank of baroda loan scheme
x
Post Office: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम शानदार है। और यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जो कम जोखिम के साथ अधिक मुनाफा चाहते हैं।

Post Office: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम शानदार है। और यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जो कम जोखिम के साथ अधिक मुनाफा चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस की MIS एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट के रूप में फायदा उठा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में इस स्कीम की सभी डिटेल्स के बारे में बताएंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के बेनिफिट्स

यह अकाउंट 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों का खुलवाया जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों के नाम से यह स्पेशल खाता खुलवाते हैं तो हर महीने आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा उसे आप ट्यूशन फीस भर सकते है, एवं बच्चों की अन्य आवश्यकताएं पूरी कर सकते हैं।

ऐसे खुलेगा खाता

पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट को आप किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा किया जा सकता है। इस समय इस स्कीम की इंटरेस्ट रेट 6.6 फीसदी है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से यह अकाउंट खुलवा सकते हैं और अगर कम है तो उसके बदले पेरेंट्स यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। इसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

Monthly income

इस अकाउंट को सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर इस अकाउंट में आप 3.50 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको वर्तमान दर से हर महीने 1925 रुपए मिलेंगे। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह बड़ी अच्छी रकम है।

इस इंटरेस्ट के पैसे से आप स्कूल फीस, ट्यूशन फीस, पेन-कॉपी एवं अन्य खर्च आसानी से निकाल सकते हैं। इन इस स्कीम की अधिकतम लिमिट 4.5 लाख जमा करने पर हर महीने 2475 रुपए का लाभ ले सकेंगे।

ब्याज दरें

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है और आप उसके नाम पर ₹200000 जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंटरेस्ट 6.6 फ़ीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपए बनेगा। 5 साल में यह इंटरेस्ट कुल 66,000 रुपए बनेंगे और लास्ट में आपको ₹2,00000 रिटर्न भी हो जाएंगे। इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपए मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई के उपयोग में ले सकेंगे। पेरेंट्स के लिए यह राशि एक अच्छी मदद बनेंगी।

Next Story