बिज़नेस

Pollution Testing Center: 10000 रुपए लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने मिलेंगे 50 से 60 हजार, जानिए कैसे?

ECLGS Scheme
x
हाल ही में सरकार ने वाहनों के लिए प्रदूषण सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है।

Pollution Testing Center: पैसे के बिना कोई भी आवश्यकता पूरी नहीं हो सकती है। ऐसे में अगर आप घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम एक ऐसी ही बिजनेस के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं जिसे घर बैठे महीने के 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते हैं। यह बिजनेस मोटर व्हीकल से जुड़ा हुआ है।

क्या है बिजनेस

केंद्र सरकार की तरफ से मोटर व्हीकल एक्टर लागू किया गया है। जिसमें वाहनों के प्रदूषण स्तर की जांच होना आवश्यक है। प्रदूषण की जांच के पश्चात एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जो रजिस्ट्रेशन ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कागजातों की तरह महत्वपूर्ण होता है।

शुरू करें पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर

वाहनों के प्रदूषण की जांच करने के लिए पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर प्राइवेट व्यक्ति भी लाइसेंस लेकर शुरू कर सकता है। इसके माध्यम से लाइसेंस धारी व्यक्ति वाहनों के प्रदूषण की जांच कर प्रमाण पत्र जारी कर सकता है। इसके लिए निर्धारित फीस वाहन मालिक द्वारा दिया जाता है।

कैसे शुरू करें यह बिजनेस

प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले ट्रांसपोर्ट ऑफिस में लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है। इसके पश्चात जैसे ही लाइसेंस प्राप्त हो जाए प्रदूषण जांच से संबंधित मशीन रखकर सड़क पर चलने वाले वाहनों की जांच कर प्रमाण पत्र जारी किया जा सकता है। आवेदक को लोकल अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होता है।

क्या है नियम

प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए लाइसेंस का होना आवश्यक है। साथी ही प्रदूषण की जांच करने के लिए पीले रंग का केबिन खोला जाना चाहिए। जिससे एक अलग पहचान हो सके।

वही केबिन की साइज के संबंध में जारी नियम 2.5 मीटर लंबा, 2 मीटर चौड़ा तथा ऊंचा होना चाहिए। प्रदूषण जांच केंद्र पर लाइसेंस का नंबर लिखना अनिवार्य होता है। इन सब प्राथमिकताओं को पूरा कर यह बिजनेस शुरू कर पैसा कमाया जा सकता है।

Next Story