बिज़नेस

PNB Update: पीएनबी के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर, 1 सितंबर से बंद हो जाएंगे कई लोगों के खाते, रह जाएगा सिर्फ पछतावा

PNB Update: पीएनबी के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर, 1 सितंबर से बंद हो जाएंगे कई लोगों के खाते, रह जाएगा सिर्फ पछतावा
x
करोडो ग्राहकों के लिए PNB ने जारी की जरूरी खबर.

PNB Update: बड़ी बैंकिंग कंपनियों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (Panjab National Bank) अपने उपभोक्ताओं के लिए एक खास कार्य के लिए अंतिम अवसर दे रहा है। कहा गया है कि अगर समय रहते यानी 31 अगस्त तक इस कार्य को पूर्ण नहीं किया गया तो बालकों के खाते बंद कर दिए जाएंगे। अगर खाते बंद नहीं होते हैं तो खाते का लेनदेन प्रतिबंधित हो जाएगा ऐसे में आवश्यक है कि खाताधारक समय रहते बैंक के बताएं निर्देशों का पालन कर ले। और होने वाली परेशानी से बचें।

क्या नियम जारी किया गया है

पीएनबी का कहना है कि आरबीआई की गाइड लाइन के अनुसार सभी खाताधारकों को केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर खाताधारको ने अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है तो वह हर हाल में 31 अगस्त तक में अपने केवाईसी अवश्य करवा लें। अन्यथा खाताधारकों को लेनदेन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एक वर्ष में करवाना होता है केवाईसी

बैंकिंग क्षेत्र में खाताधारकों से 6 महीने या फिर 1 वर्ष में केवाईसी फार्म भरने के लिए कहता है। केवाईसी फार्म भरवाकर बैंक अपने ग्राहक की सभी जानकारियां एकत्र करता है। फार्म में ग्राहक का नाम, बैंक का अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता की जानकारी एकत्र करता है। केवाईसी प्रक्रिया बहुत ही आसान कर दी गई है। अगर थोड़ी भी मोबाइल और नेट के बारे में जानकारी रखते हैं तो इसे ग्राहक अपने घर में बैठे-बैठे कर सकते हैं।

बैंक मे भी करवा सकते हैं केवाईसी

जानकारी के अनुसार अगर बैंक खाता धारक स्वयं से केवाईसी नहीं कर पा रहा है तो वह बैंक जाकर इस प्रक्रिया को पूरी कर सकता है। इसके लिए खाताधारक को बैंक जाकर केवाईसी फॉर्म लेकर कंप्लीट करना होगा। इसके बाद सभी जरूरी कागजात के साथ उस आवेदन को जमा कर दें। 3 दिन में बैंक केवाईसी अपडेट कर देगा।

Next Story