बिज़नेस

PNB Rate Hike: अब ईएमआई चुकाना होगा महंगा, पीएनबी ने की कर्ज दरों में बढ़ोतरी

PNB Share Price
x

PNB Share Price

PNB Rate Hike: Punjab National Bank ने फंड के मार्जिंनल कॉस्ट पर आधारित कर्ज की दरों में 0.15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

Punjab National Bank Hikes Lending Rate By 0.15%, EMIs To Rise: ईएमआई आम लोगों के लिए चुकाना हुआ महंगा। 1 जून बुधवार को दिग्गज पीएसयू बैंक (Public Sector Bank) पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने फंड के मार्जिंनल कॉस्ट पर आधारित कर्ज की दरों में 0.15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। यह बढ़ोतरी सभी अवधि के कर्ज के लिए होगी। जिससे कर्जदारों के लिए बैंक के इस फैसले से यह ईएमआई अधिक बढ़ सकती है। 1 जून को यह रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार प्रभावी हो गई है। आइए इस आर्टिकल में हम इसके बारे में जानते हैं।

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने दरों में की बढ़ोतरी (Central bank RBI Hikes Rates)

पिछले महीने केंद्रीय बैंक आरबीआई (Reserve Bank Of India) ने मई के नीतिगत दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। आरबीआई ने रेपो रेट (RBI Repo Rate) को बढ़ाकर 0.40 फ़ीसदी से 4.40 फ़ीसदी कर दिया था। जिसके बाद से कई बैंकों ने अपनी दरों में बढ़ोतरी कर चुके हैं।

पीएनबी का 1 वर्षीय एमसीएलआर (PNB's 1-Year MCLR)

पीएनबी का 1 वर्षीय एमसीएलआर 7 .25 फ़ीसदी से बढ़कर 7.40 फ़ीसदी हो गया है। एमसीएलआर अधिक कर्ज पर आधारित होते हैं। जिसके कारण कर्जे की किस्तें भी बढ़ जाएंगी। 1 दिन वाला एमसीएलआर बैंक (MCLR Bank) के ऐलान के बाद बढ़कर 6.75 फ़ीसदी वही 1 महीने के बाद 6.80 फ़ीसदी और 3 महीने के बाद 6.90 फ़ीसदी हो गया है। इसके अलावा 6 महीने वाला एमसीएलआर बढ़कर 7.10 फ़ीसदी और 3 साल वाला 0.15 फ़ीसदी बढ़कर 7.70 फ़ीसदी हो गया है।

Next Story