बिज़नेस

PMMVY Scheme: महिलाओं को सरकार दे रही 6000, आप भी इस तरह उठाएं लाभ

PMMVY Scheme: महिलाओं को सरकार दे रही 6000, आप भी इस तरह उठाएं लाभ
x
PMMVY Scheme: गर्भवती महिला व उसके नवजात शिशु की देखभाल में सहायता हो सके इसके लिए यह योजना सरकार द्वारा संचालित है।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) देश के सभी वर्गों का ख्याल रखते हुए महिलाओं के लिए भी कई तरह की योजनाएं संचालित कर रखा है। सरकार महिलाओं को चार किस्तों में 6000 रुपए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) के माध्यम से दे रही है। इस योजना का स्लोगन ही महिलाओं के प्रति सरकार की मानसिकता स्पष्ट करता है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लोगो में लिखा गया है "मातृ शक्ति राष्ट्र शक्ति" । ऐसे में सरकार की देश की महिलाओं के प्रति मानसिकता स्पष्ट हो जाती है कि वह मातृशक्ति को राष्ट्र शक्ति के रूप में देख रही है। सरकार इसी थीम पर गर्भवती महिलाओं को यह सहायता राशि उपलब्ध करवाती है। जिससे बच्चे और गर्भवती महिला की देखरेख में सहायता हो सके।

क्या है मातृ वंदना योजना

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए एक योजना संचालित की जा रही है इसका नाम मातृ वंदना योजना है। इस योजना के माध्यम से पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है।

कितनी मिलती है सहायता राशि

मातृ वंदना योजना के माध्यम से मां और बच्चे की अच्छी देखभाल करने के लिए सरकार द्वारा 6000 रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है। यह 6000 रुपए महिला को उसके खाते पर तीन किस्तों में दिया जाता है। बताया गया है कि पहले चरण में 1000 रुपए, दूसरे चरण में 2000 रुपए, तीसरे चरण में 2000 रुपए तथा चौथे चरण और आखिरी चरण में 1000 रुपए सरकार देती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story