बिज़नेस

PMAY Online Registration Big Alert 2023: आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु, मिलेंगे ₹1,30,000, फटाफट जाने पूरी प्रक्रिया

PMAY Online Registration Big Alert 2023: आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु, मिलेंगे ₹1,30,000, फटाफट जाने पूरी प्रक्रिया
x
PMAY Online Registration देश के जिन गरीब लोगों के पास अपना स्वयं का पक्का मकान नहीं है उन्हें केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है।

PMAY Online Registration 2023: देश के हर गरीबों को पक्का मकान देने केंद्र सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की। हाल के दिनों में आवास योजना के हितग्राहियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। देश के जिन गरीब लोगों के पास अपना स्वयं का पक्का मकान नहीं है उन्हें इस योजना में शामिल किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। अगर आपके पास भी पक्का मकान नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

कितनी मिलेगी राशि

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने गरीबों को सरकार आर्थिक सहायता करती है। बताया गया है कि सरकार आवेदन करने वाले परिवार मुखिया सदस्य के नाम 130000 रुपए जारी करती है। इन पैसों से गांव में निवास करने वाले आवेदक को अपना एक छोटा सा मकान बनाना होता है।

सरकार द्वारा बताया गया है कि देश के गरीब परिवार के लोगों के लिए यह योजना संचालित की जा रही है। इस योजना में उन हितग्राहियों को शामिल किया जाता है जिनके वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम है।

इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत

आवास योजना में आवेदन करने के लिए हितग्राही के पास स्वयं का पक्का मकान नहीं होना चाहिए। जरूरी कागजातों में आधार कार्ड, आवेदक का पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, आवेदक का बैंक अकाउंट, आधार से लिंक अकाउंट नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो होना चाहिए।

अगर आप लाइन माध्यम से आवेदन करना है तो आप अपने ग्राम पंचायत के सचिव या फिर बात करते हैं तो वार्ड पार्षद के पास जाना होगा। वहां से फॉर्म लेकर संपूर्ण जानकारी भरते हुए जरूरी दस्तावेज लगाकर जमा कर दें।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद सिटीजन एसेसमेंट का ऑप्शन चुने। इतना करने के बाद कई विकल्प देखेंगे जहां आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर भरना होगा और चेक पर क्लिक करें।

इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरे और बाद में इसे सबमिट कर दें। बताया गया है कि सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक नंबर मिलेगा। इस आवेदन नंबर का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले।

Next Story