बिज़नेस

PM Swamitva Yojana: ऐसे मिलता है ग्रामीणों को मालिकाना हक़, इस तरह ले योजना का लाभ, जानिए?

PM Swamitva Yojana: ऐसे मिलता है ग्रामीणों को मालिकाना हक़, इस तरह ले योजना का लाभ, जानिए?
x

PM Swamitva Yojana

PM Swamitva Yojana: देश के प्रधानमंत्री गांव के गरीब ग्रामीणों को निवास स्थल का मालिका हाक देने के लिए पीएम स्वामित्व योजना लागू कर चुकी है।

PM Swamitva Yojana: देश के प्रधानमंत्री गांव के गरीब ग्रामीणों को निवास स्थल का मालिका हाक देने के लिए पीएम स्वामित्व योजना लागू कर चुकी है। यह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी जानकारी दी जा रही है। जिसके माध्यम से वह जमीन का कागजात पा सकते हैं। बताया जाता है कि मालिकाना हक पा लेने के बाद वह उस कगजात से लोन तथा अन्य कई तरह की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए अपने जिला मुख्यालय में आवेदन करने मात्र से कार्रवाई के बाद घिरौनी नाम से मालिकाना हक मिल जाता है।

क्या है पीएम स्वामित्व योजना

पीएम स्वामित्व योजना केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2020-2021 में लागू किया गया। इसकी शुरूआत 24 अप्रैल 2020 को किया गया था। आज देश के कई राज्य इस योजना को अपने प्रदेश में लागू कर लोगों को लाभ दे रहे है। जिसमें देश का मध्य प्रदेश भी शामिल है। इस योजना के पायलेट प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, पंजाब और राजस्थान राज्य ने वार्ष 2020-2021 में लागू कर दिया है। सरकार ने इसके लिए वर्ष 2025 तक में देश के करीब 6.62 लाख गांवों को शामिल किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

इन्हे मिल रहा लाभ

जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ गांव में निवास करने वाले गरीब तबके के लोगों को दिया जा रहा है। जिसमें लोगों को निवासरत स्थल का अगर कोई कागजात नही हैं तो जिला मुख्यालय में अवेदन करने पर उन्हे पीएम स्वामित्व योजना के तहत लाभ दिया जाता है। इसके लिए कई प्रदेशां ने तो गांवों में शिविर आयोजित कर लोगों के कागजात तैयार किये और उसे वितरित किया गया।

गरीबों को इसका हक मिलने से वह उस कागजात के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। वहीं कोई भी स्वरोजगार शुरू करने के लिए बैक से लोन ले सकते हैं।

Next Story