बिज़नेस

PM Suryoday Yojana 2024: सालाना 15,000 रुपये कैसे बचाएं? pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

PM Suryoday Yojana 2024: सालाना 15,000 रुपये कैसे बचाएं? pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर आज ही करें ऑनलाइन आवेदन
x
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme) को मंजूरी दे दी।

PM Suryoday Yojana 2024: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme) को मंजूरी दे दी। इस योजना का उद्देश्य 1 करोड़ घरों की छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है, इस पर केंद्र सरकार को 75,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। योजना के तहत एक करोड़ घरों को अपनी छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी मिलेगी। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि छतों पर सोलर प्लांट लगाने और एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की योजना को मंजूरी दे दी गई है. मंत्री ने कहा कि प्रत्येक परिवार को एक किलोवाट क्षमता के प्लांट के लिए 30,000 रुपये और दो किलोवाट क्षमता के प्लांट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

How to apply PM Suryoday Yojana 2024, pm surya ghar yojana online apply, pmsuryaghar.gov.in, pm surya ghar muft bijli yojana official website, PM Suryodaya Yojana 2024 Apply Online

  • जो परिवार पीएम सूर्योदय योजना 2024 का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें राष्ट्रीय पोर्टल, https://pmsuryagarh.gov.in/ के माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करके वे अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार वेंडर और रूफटॉप सोलर का चयन कर सकेंगे।
  • विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर लगाने के बाद डिस्कॉम की नेट मीटरिंग लगाई जाएगी और इसका प्रमाण पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, जिसके बाद सब्सिडी की राशि सीधे ग्राहक के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।
  • सरकार ने कहा है कि रूफटॉप सोलर पैनल की शेष लागत भी योजना के लाभार्थियों को पोर्टल के माध्यम से बैंकों से सस्ती ब्याज दरों पर ऋण के रूप में उपलब्ध होगी।
  • बैंक रेपो रेट से 0.5 फीसदी से ज्यादा ब्याज नहीं लेंगे.

PM Suryoday Yojana 2024: How to save Rs 15,000 annually

इस योजना के तहत यदि लाभार्थी हर महीने बिजली बिल में होने वाली बचत से ऋण की किस्त का भुगतान करते हैं तो भी उन्हें पैसे की बचत होगी।

उदाहरण के तौर पर अगर 300 यूनिट बिजली की खपत करने वाला कोई उपभोक्ता 3 किलोवाट का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाता है तो उसे पूरी बिजली मुफ्त मिलेगी और हर महीने करीब 1875 रुपये का बिजली बिल भी नहीं देना होगा.

इस बचत में से करीब 610 रुपये की ईएमआई चुकाने पर भी करीब 1265 रुपये की रकम बचेगी यानी हर साल 15,000 रुपये से ज्यादा की बचत होगी.

PM Suryoday Yojana 2024: RWAs to be given subsidy

आरडब्ल्यूए/ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को कॉमन एरिया लाइटिंग, ईवी चार्जिंग आदि के लिए 500 किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट के लिए 18,000 रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी भी दी जाएगी।

PM Suryoday Yojana 2024: Saliant Features

  • 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे
  • 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी
  • दो किलोवाट तक 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी
  • रूफटॉप सोलर के लिए किफायती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध होगा
  • इसके लिए रेपो रेट से सिर्फ 0.5 फीसदी ऊपर ब्याज दर रखी जाएगी
  • ईवी और हाउसिंग सोसायटी के लिए 500 किलोवाट के लिए 18000 रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी मिलेगी
Next Story