बिज़नेस

PM Scholarship Scheme: पीएम छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलता है 36000 रूपए, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Vinod Paul
26 Nov 2021 3:09 AM GMT
PM Scholarship Scheme
x
PM Scholarship Scheme: जानिए प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप स्कीम से जुडी सभी जानकारियों के बारे में।

सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और रेलवे सुरक्षा बल के मृतक / भूतपूर्व सैनिकों की विधवाओं और बच्चों के लिए तकनीकी और स्नातकोत्तर शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए 'प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना (PMSS)' लागू की गई है। यह योजना प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा प्रशासित राष्ट्रीय रक्षा कोष से वित्त पोषित है। विभिन्न तकनीकी संस्थानों (चिकित्सा, दंत चिकित्सा, पशु चिकित्सा, इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए और एआईसीटीई / यूजीसी अनुमोदन वाले अन्य समकक्ष तकनीकी संस्थानों) में शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Yojana) क्या है

यह योजना 2006 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सालाना पांच हजार पांच सौ (5500) छात्रवृत्तियां प्रदान की जा रही हैं। छात्रवृत्ति की राशि लड़कों के लिए 2,000/- रुपये और लड़कियों के लिए 2,250/- रुपये प्रति माह थी और सालाना भुगतान किया जाता है। इसे अब लड़कों के लिए 2,500/- रुपये प्रति माह और लड़कियों के लिए 3,000/- रुपये प्रति माह कर दिया गया है। वित्तीय वर्ष 2019-20। भुगतान ईसीएस के माध्यम से चयनित छात्रों के बैंक खाते में किया जाता है।

प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना लाभ लेने की योग्यता क्या है -

● इस योजना के तहत आवेदक की उम्र 18 से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

● योजना के अंतर्गत केवल नियमित छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों

  • यह योजना का लाभ केवल सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और रेलवे सुरक्षा बल के मृतक / भूतपूर्व सैनिकों के बच्चो को मिलता है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है-

● सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे

● जिसके बाद स्क्रीन पर आपकोपूर्व सैनिक कल्याण विभाग का पेज दिखाई देगा

● वहां पर आपको क्लिक करना है और आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लेना है I

● जैसे आप नीचे दिए गए http://164.100.158.73/registration.htm पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आवेदक केंद्रीय सैनिक परिषद के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।

● आपको जो भी आवश्यक जानकारी है उसे अच्छी तरह से भरना होगा और आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच कर कर आप अपना आवेदन पत्र जमा कर देंगे I इस जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिसर वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं

अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें: desw.gov.in

Next Story
Share it