राष्ट्रीय

Rail Kaushal Vikas Yojana: ऐसे मिलेगी रेलवे में नौकरी, तुरंत ध्यान दे

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022
x
Rail Kaushal Vikas Yojana: देश के बेरोजगारों को हर हाथ में काम देने के उद्देश्य से सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। इसमें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Rail Kaushal Vikas Yojana: देश के बेरोजगारों को हर हाथ में काम देने के उद्देश्य से सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। इसमें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। साथ ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को साकार करने में भारतीय रेलवे भी पूरा सहयोग कर रहा है। तभी तो भारतीय रेलवे कौशल विकास योजना के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी ली जा सकती है। कहा गया है कि दसवीं या समकक्ष डिग्री धारी भारत के नागरिकों को कौशल विकास योजना में समय-समय पर प्रशिक्षण का मौका दिया जा रहा है।

करना होता है आवेदन

रेल कौशल विकास योजना के तहत आवेदकों को सबसे पहले आवेदन करना होता है। बताया गया है कि दसवीं पास युवक या इसके समकक्ष की डिग्री रखने वाला बेरोजगार युवक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। कौशल विकास योजना में कई ऐसे महत्वपूर्ण प्रशिक्षण दिए जाते हैं। जिनसे व्यक्ति स्वयं का रोजगार या फिर संबंधित किसी भी संस्था में एक अच्छे वेतन पर नौकरी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले जानकारी होते ही आवेदन करना होगा।

रेलवे द्वारा स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि प्रशिक्षण के पश्चात उम्मीदवारों को रेलवे में नौकरी की पेशकश नहीं की जाती। रेलवे में भर्ती के लिए खुली प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है जिसमें शामिल होने के पश्चात ही उम्मीदवार को नौकरी प्राप्त होती है। स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि रेल कौशल विकास योजना प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी नहीं देता। नौकरी प्राप्त हो इसके लिए व्यक्ति को प्रशिक्षण देकर तैयार जरूर करता है। जिससे उसे अन्यत्र कहीं नौकरी प्राप्त हो सके।

किसे मिलता है प्रमाण पत्र

रेल कौशल विकास योजना के तहत भारतीय रेल मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की तरफ से कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। बताया गया है कि एक निश्चित अवधि के बाद प्रशिक्षण पूरा हो जाता है। प्रशिक्षण में शामिल सभी उम्मीदवारों को एक परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है। जिन परीक्षार्थियों द्वारा इस परीक्षा में सफलता जीत की जाती है उन्हें ही प्रमाण पत्र प्राप्त होता है।

कौन ले सकता है प्रशिक्षण

प्रशिक्षण लेने के लिए उम्मीदवार का 18 वर्ष की आयु का होना आवश्यक है। रेल कौशल विकास योजना में बताया गया है कि आवेदक की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल की परीक्षा या उसके समकक्ष की परीक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए। साथ ही उम्मीदवार का भारत का नागरिक होना आवश्यक है। विदेशी मूल के लोगों को प्रशिक्षण में शामिल नहीं किया जा सकता।

प्रशिक्षणार्थी का प्रशिक्षण में शामिल होने के पूर्व चिकित्सकीय जांच मे पूर्णरूपेण स्वस्थ होना चाहिए। इसके लिए प्रशिक्षणार्थी को पंजीकृत एमबीबीएस डॉक्टर से स्वास्थ्य जांच का फिटनेस प्रमाण पत्र देना होता है।

Next Story