बिज़नेस

PM Mudra Yojana: पीएम मुद्रा योजना से जुड़े मैसेज आ रहे हैं तो बस एक गलती से हो जाएगा बड़ा नुकसान, जानिए!

Business Idea
x
फ्राड लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं.

व्यापार को बढ़ावा देने और बेरोजगारों को उनका खुद का व्यापार शुरू करने कार सरल तरीके से लोन उपलब्ध करवाने पीएम मुद्रा योजना चला रही है। इस योजना के माध्यम से व्यापार लगाने तथा व्यापार को बढ़ाने के लिए10 लाख तक का लोन दिया जा रहा है। लेकिन लोन दिलवाने के नाम पर कई ठग गिरोह सक्रिय हो चुके हैं। जो मोबाइल पर मैसेज कर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। ऐसे में आने वाले इन अनावश्यक मैसेज पर विश्वास नही करनी चाहिए।

चल रही ठगी

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर सरल तरीके से उपलब्ध करवाने का झांसा देकर कई इंटरनेट गिरोह सक्रिय है। यह व्हाट्सएप और सोशल मीडिया में मैसेज कर लोगों को अपने झांसे में ले रहे हैं। बताया जाता है कि इनके द्वारा 1999 रुपए इंटरनेट बैंकिंग चार्ज के रूप में मांगा जाता है। साथ ही और भी कई तरह कि फर्जी जानकारी से लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

तरह-तरह के आते हैं मैसेज

सोशल मीडिया में चल रहे मैसेज को अगर ध्यान से देखा जाए तो उसने भ्रामक जानकारी दी जाती है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता होती है। सोशल मीडिया में चल रहे मैसेज में बताया जाता है कि 60 हजार रुपए तक का लोन पास कर दिया गया है। जिसमें ब्याज लिया जाएगा। लेकिन साथ ही इसमें कुछ नेट चार्ज की बात भी बताई जाती है।

वही कई बार यह भी बताया जाता है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में सरकार ने करीबन 3 लाख करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया गया है। जिसमें करीबन डेढ़ से पौने दो लाख करोड़ रुपए जारी हो चुके हैं। बजट खत्म होने के पूर्व आप भी यह लोन 1999 रुपए का नेट बैंकिंग चार्ज देकर योजना का लाभ ले सकते हैं।

क्या है हकीकत

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से मिली जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया में जारी हो रहे मैसेज पूरी तरह फर्जी हैं। इन मैसेज के संबंध में जानकारी मिलने के बाद पीएम मुद्रा योजना की तरफ से जानकारी दी गई कि केंद्र सरकार के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़ा से लोग सावधान रहें। इंटरनेट चार्ज के नाम पर 1999 रुपए जमा करने के लिए कोई भी पत्र जारी नहीं किया गया है।

Next Story