बिज़नेस

PM Mudra Yojana Loan Apply Online: मात्र 5 मिनट में ₹10 लाख का लोन 2023

PM Mudra Yojana Loan Apply Online: मात्र 5 मिनट में ₹10 लाख का लोन 2023
x
PM Mudra Yojana Loan: देश के बेरोजगारों को नौकरी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

PM Mudra Yojana Loan Apply Online: देश के बेरोजगारों को नौकरी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर बेरोजगार युवक में कुछ करने की क्षमता है तो वह अवश्य ही अपना रोजगार खड़ा कर ढेर सारा पैसा कमा सकता है। रहा सवाल पूंजी का अगर आपके पास व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार आपको 10 लाख रुपए तक बतौर लोन देने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना आज ऐसे बेरोजगारों के लिए सहयोगी सिद्ध हो रहा है। प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से गैर कारपोरेट तथा गैर कृषि कार्यों के लिए कर्ज दिया जा रहा है। मुद्रा योजना में कई तरह के ऋण प्राप्त हो रहे हैं आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ऋण ले सकते हैं।

कितना मिल रहा ऋण PM Mudra Yojana

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए 50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। मुद्रा योजना के तहत आपको एक विशेष प्रकार का कार्ड दिया जाएगा जिसे आप डेबिट कार्ड की तरह उपयोग कर बिजनेस के लिए पैसे निकाल पाएंगे।

जानकारी के अनुसार मुद्रा योजना के तहत तीन कैटेगरी में ऋण दिया जा रहा है। जिसमें शिशु, किशोर और तरुण ऋण शामिल है। जानकारी के लिए बता दें की शिशु ऋण

छोटा व्यापार करने के लिए दिया जाता है जिसमें 50,000 रुपए का लोन मिलता है। किशोर ऋण जिसमें 50,000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। वहीं तरुण लोन 1 लाख रुपए से लेकर 1000000 तक दिए जाते हैं।

ऑनलाइन प्राप्त करें PM Mudra Loan Online Apply

प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan mantri Mudra Loan) के तहत अब कई बैंक ऑनलाइन माध्यम से भी ऋण उपलब्ध करवा रहे हैं। कहने का मतलब यह कि आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे आप ऑनलाइन आवेदन करें और आपको ऋण प्राप्त हो जाएगा। ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है इसके लिए आपको बैंक जाकर पहले संपर्क करना होगा।

योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जिसमें बताया गया है कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बिजनेस सर्टिफिकेट आवश्यक है।

किसके लिए मिलता है ऋण
pm mudra yojana online registration

बताया गया है कि छोटे दुकानदारों को अपना कारोबार बढ़ाने या फिर शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त हो जाता है इसी तरह फूड प्रोसेसिंग यूनिट छोटा उद्योग लगाने के लिए पैसे दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ देश का कोई भी बेरोजगार युवक उठा सकता है।

Next Story