बिज़नेस

PM Mudra Loan In Hindi 2022: यदि आपके पास है ये सर्टिफिकेट तो आपको मिलेंगे ₹1000000, फटाफट करे आवेदन

PM Mudra Loan
x

PM Mudra Loan

PM Mudra Loan: बिजनेस सर्टिफिकेट से आप लोन ले सकते है.

PM mudra yojana online apply: अगर आपके पास बिजनेस सर्टिफिकेट मौजूद है। आप बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो आप निश्चिंत हो जाएं क्योंकि सरकार आपको आपकी सर्टिफिकेट के आधार पर 10 लाख रुपए देगी। जिससे आप आसानी से अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। मोदी सरकार एक ओर जहां शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। वही नौकरी और रोजगार दोनों मुहैया कराने के लिए सुलभ व्यवस्था बनाई जा रही है।

मिलते हैं 50 हजार से लेकार 10 लाख तक

how to start business जिसका जितना बड़ा व्यापार और उद्योग है उसे उतने पैसे उपलब्ध कराए जाते हैं। सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए मुद्रा योजना के तहत 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक कार्य उपलब्ध करवाती है। सरकार उद्योग को बढ़ावा देकर चाहती है कि देश के बेरोजगार स्वयं का धंधा करें। नौकरी ढूंढने के बजाय लोगों को नौकरी देने लायक बने।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

business opportunities news अगर आप उद्योग करना चाहते हैं तो आपको मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त हो जाएगा। इसके लिए निवासी होना चाहिए और आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा हो। क्योंकि इससे कम उम्र के लोगों को बैंक लोन नहीं देती।

आ गया है कि पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए सरकार 818000 रुपए का लोन देती है। इसी तरह बताया गया है कि करी एंड राइस पाउडर का बिजनेस करना चाहते हैं तो बैंक आपको 332000 रुपए का लोन देती है। 168000 रुपए वर्किंग कैपिटल लोन के रूप में प्राप्त हो जाते हैं।

बताया गया है कि पीएम मुद्रा योजना के तहत छोटे दुकानदार, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, फल तथा छोटे उद्योग के लिए लोन दिलाया जाता है।

चाहिए यह दस्तावेज pradhan mantri mudra yojana

मुद्रा योजना लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड , पैन कार्ड, निवास प्रमाण, पासपोर्ट साइज की फोटो और बिजनेस सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास इतने कागजात मौजूद हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक में आवेदन कर दें। आपको लोन प्राप्त हो जाएगा।

Next Story