बिज़नेस

ट्विटर पर पीएम मोदी का हुआ ग्रे टिक, राहुल गांधी के पास अभी भी ब्लू टिक

Sanjay Patel
20 Dec 2022 7:19 AM GMT
ट्विटर पर पीएम मोदी का हुआ ग्रे टिक, राहुल गांधी के पास अभी भी ब्लू टिक
x
नए वेरिफिकेशन सिस्टम के तहत ट्विटर पर बदलाव नजर आने लगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के ट्विटर अकाउंट्स से ब्लू टिक हट गया है।

नए वेरिफिकेशन सिस्टम के तहत ट्विटर पर बदलाव नजर आने लगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के ट्विटर अकाउंट्स से ब्लू टिक हट गया है। इनके हैंडल में ग्रे टिक दिखने लगा है। जबकि कई राजनेताओं के हैंडल में अभी भी ब्लू टिक ही नजर आ रहा है। राहुल गांधी के प्रोफाइल में अभी भी ब्लू टिक बना हुआ है।

आम नागरिकों को ब्लू टिक

एलन मस्क द्वारा ट्विटर की कमान संभालने के बाद इसमें नित नए बदलाव किए जा रहे हैं। 13 दिसम्बर को ट्विटर ने वैरिफाई की पॉलिसी चेंज कर दी है। जिसको तीन कलर की कैटेगरी में बांट दिया गया है। ट्विटर पर कंपनियों को गोल्ड चेक, सरकार को ग्रे चेक और आम नागरिकों को ब्लू टिक दिया जाएगा। यह बदलाव अब नजर भी आने लगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही मिनिस्टर ऑफिस जैसे सरकारी संस्थाओं के ट्विटर हैंडल पर ग्रे टिक दिखने लगा है। ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित अन्य राजनेताओं के ट्विटर प्रोफाइल पर ग्रे टिक नजर आने लगा है।

ट्विटर पर 22 करोड़ एक्टिव यूजर्स

9 नवंबर को ट्विटर ने चेक-मार्क बैज के साथ ट्विटर ब्लू लॉन्च किया था लेकिन फेक अकाउंट की संख्या इसमें बढ़ गई थी। जिसके बाद यह सेवा प्रारंभ किए जाने के दो दिन बाद ही इसे होल्ड कर दिया गया था। ट्विटर द्वारा इस सर्विस को अमेरिका सहित कुछ अन्य देशों में रिलॉन्च किया गया है। सूत्रों की मानें तो यूजर्स के मामले में ट्विटर टॉप पर है। दुनिया भर में ट्विटर के 22 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। ट्विटर को जुलाई 2006 में लॉन्च किया गया था। जैक डॉर्सी, नोआ ग्लास, इवान विलियम्स और बिज स्टोन ने ट्विटर की स्थापना की थी। दुनिया भर में प्रतिदिन तकरीबन 50 करोड़ ट्वीट किए जाते हैं। भारत में ट्विटर के यूजर्स 2.3 करोड़ हैं जबकि अमेरिका में इसकी संख्या 7.6 करोड़ बताई गई है।

Next Story