बिज़नेस

किसानों को मुफ्त में मिल रही बिजली, फटाफट से जानें योजना के बारे में..

PM Kusum Yojna
x

PM Kusum Yojna

PM Kusum Yojana: किसानों को सुविधा संपन्न बनाने के लिए केंद्र तथा राज्य की सरकार नई-नई योजना बनाकर लाभान्वित कर रही हैं।

PM Kusum Yojana Hindi Mei, Kusum Yojana Kya Hai: किसानों को सुविधा संपन्न बनाने के लिए केंद्र तथा राज्य की सरकार नई-नई योजना बनाकर लाभान्वित कर रही हैं। सरकार के इसी प्रयास का परिणाम है कि आज किसानों की माली हालत सुधरने लगी है। सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध करवा रही है। इस मुफ्त बिजली का लाभ लेने के लिए किसानों को खेत में सोलर प्लांट लगवाना होगा। सोलर प्लांट लगवाने का खर्च सरकार वहन करती है और किसानों को मुफ्त में बिजली मिल रही है।

क्या है सरकार की मुफ्त बिजली योजना

आज किसान अपने मुंह से स्वयं कह रहे हैं कि उन्हें सरकार की कुसुम योजना के माध्यम से मुफ्त में बिजली मिल रही है। जब तक कुसुम योजना का संचालन नहीं था किसानों को हजारों रुपए बिजली के लिए खर्च करने पड़ते थे। लेकिन जब से कुसुम योजना लागू हुई है बड़े मजे के साथ खेतों में पंप चल रहे हैं, पैदावार बढ़ रही है। अब ना तो बिजली बिल का झंझट और ना ही बिजली आने जाने का डर ही है।

क्या है कुसुम योजना

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई यह एक बेहतर योजना है। जिसमें किसानों को सिंचाई के लिए उनके खेत में सोलर प्लांट लगाया जाता है। इसके लिए सरकार किसानों को अनुदान दे रही है। एक तरह से देखा जाए तो सोलर प्लांट किसानों के खेत में मुफ्त में लगाया जाता है। और किसानों को मुफ्त में बिजली मिलती है।

किसानों को होती है बहुत बचत

इस योजना के माध्यम से किसानों को लगने वाला बिजली का बिल, डीजल पंप में हजारों रुपए के डीजल की बचत होती है। ऐसे में आवश्यक है कि किसान द्वारा चलाई जा रही कुसुम योजना का लाभ अवश्य ले और उन्नति करें।

कैसे मिल सकता है लाभ

कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसानों को अपने नजदीकी सौर ऊर्जा कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के पश्चात कार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे बजट की मौजूदगी को देखते हुए किसानों का चयन कर लाभ दिया जाता है। किसान चाहे तो इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन करें। आवेदन के समय किसानों को स्थाई प्रमाण पत्र, बैंक का खाता, खेत से जुड़े हुए रिकॉर्ड उपलब्ध कराने होते हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story